संदिग्ध एजेंट यूके वीजा के बायोमेट्रिक अप्‍वाइंटमेंट्स के लिए 800 पाउंड तक कर रहे चार्ज: रिपोर्ट

30 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

लंदन, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। एक जांच में पता चला है कि भारत, पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में दलाल विदेशी श्रमिकों और छात्रों को निशाना बनाकर अवैध व्यापार के तहत यूनाइटेड किंगडम के वीजा के लिए बायोमेट्रिक अप्‍वाइंटमेंट्स दिलाने के बदले 800 पाउंड तक वसूल रहे हैं।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक और टेलीग्राम मैसेजिंग सेवा जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नियुक्तियों का व्यापक रूप से विज्ञापन किया जाता है, जिसमें बिना किसी अग्रिम भुगतान के “उचित मूल्य” पर अगले दिन की नियुक्तियों का वादा किया जाता है।

बायोमेट्रिक नियुक्तियों की सीधी बुकिंग, जिसमें आवेदक को उंगलियों के निशान और फोटो प्रदान करने के लिए कहा जाता है, आमतौर पर प्राथमिकता सेवाओं के लिए मुफ़्त या 30 से 85 पाउंड के बीच होती है।

रिपोर्ट में ऑब्जर्वर जांच का हवाला देते हुए कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों और स्वास्थ्य कर्मियों की ओर से यूके वीजा की मांग में वृद्धि के कारण अवैध व्यापार फल-फूल रहा है।

ये बिचौलिए या दलाल विभिन्न तरीके अपनाते हैं, जिनमें नए उपलब्ध स्लॉट का पता लगाने और उन्हें सुरक्षित करने के लिए स्वचालित बॉट का उपयोग करना और यहां तक कि अनावश्यक रूप से नियुक्तियों की बुकिंग करना और बाद में उन्हें हताश ग्राहकों को बेचना शामिल है।

पाकिस्तान में स्थिति और भी खराब है, जहां एजेंटों द्वारा नियुक्ति प्रणाली का दुरुपयोग पिछले एक साल में तेजी से बढ़ा है।

देश से यूके वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले लोगों ने कहा कि आधिकारिक चैनलों के माध्यम से पाने के लिए संघर्ष करने के बाद उनके पास दलालों को भुगतान करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था।

पाकिस्तान के गुजरांवाला की एक छात्रा ने कहा कि उसे इस्लामाबाद में तत्काल नियुक्ति के लिए एक ब्रोकर ने 1,90,000 पाकिस्‍तानी रुपये (लगभग 560 ब्रितानी पाउंड) का ऑफर मिला था, लेकिन छह घंटे ड्राइव करके जब वह वीएफएस ग्लोबल के केंद्र में पहुंची तो पता चला कि अप्‍वाइंटमेंट उपलब्‍ध नहीं है।

उसने दूसरे एजेंट को 40 हजार पाकिस्‍तानी रुपये (लगभग 120 पाउंड) का भुगतान किया, जिसने आठ दिन बाद उसके लिए एक स्लॉट बुक कर दिया।

यूके स्थित इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन राइट्स एंड बिजनेस में प्रवासी श्रमिकों के कार्यक्रम के दक्षिण एशिया समन्वयक राकेश रंजन ने कहा, पूरे दक्षिण एशिया में अपॉइंटमेंट ब्रोकरिंग एक बड़ा व्यवसाय है, जिसमें एजेंट अमेरिका, कनाडा और यूके की यात्रा करने वाले लोगों के लिए वीएफएस ग्लोबल अपॉइंटमेंट बेचते हैं।

हाल ही में दिल्ली से वीज़ा के लिए आवेदन करते समय, रंजन को एक एजेंट ने 500 ब्रितानी पाउंड का ऑफर दिया था। उसने उसे दस्तावेज़ व्यवस्थित करने और अपॉइंटमेंट बुकिंग में मदद करने की पेशकश की थी।

यूके सहित 70 सरकारों के लिए कांसुलर सेवाएं प्रदान करने वाली वीएफएस ग्लोबल ने कहा कि वह उन बिचौलियों पर नकेल कसने की कोशिश कर रही है जो प्रीमियम वसूल रहे हैं या ऐसे स्लॉट बेचकर आवेदकों से धोखाधड़ी कर रहे हैं जो मौजूद ही नहीं थे।

यूनाइटेड किंगडम के गृह कार्यालय ने कहा कि वह दक्षिण एशिया में “अनधिकृत एजेंटों” द्वारा पूरी प्रक्रिया के दुरुपयोग से निपटने के लिए कदम उठा रहा है।

गृह कार्यालय के एक प्रवक्ता ने द गार्जियन को बताया, “हम इस धोखाधड़ी वाले व्यवहार को रोकने के उपाय शुरू करने और वास्तविक व्यक्तियों को नियुक्तियाँ सुनिश्चित करने के लिए प्रदाता के साथ काम करना जारी रख रहे हैं।”

–आईएएनएस

एकेजे

News
More stories
पाकिस्तानी सीनियर खिलाड़ी ने लगाया आरोप, पीसीबी नहीं चाहता पाक जीते वर्ल्ड कप