विश्व कप के बाद बेन स्टोक्स के बाएं घुटने की होगी सर्जरी

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

अहमदाबाद, 3 नवंबर (आईएएनएस) इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने कहा है कि मौजूदा पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के बाद वह अपने बाएं घुटने की समस्या को ठीक करने के लिए सर्जरी कराएंगे।

32 वर्षीय स्टोक्स पिछले 18 महीनों से अपने बाएं घुटने के आसपास की समस्या से जूझ रहे हैं, जिससे उनकी तेज गेंदबाजी कौशल की भूमिका सीमित हो गई है। चोट का मतलब है कि वह विश्व कप में एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं, और स्टोक्स का लक्ष्य 25 जनवरी, 2024 से हैदराबाद में शुरू होने वाले इंग्लैंड के पांच मैचों के भारत टेस्ट दौरे के लिए समय पर वापसी करना है।

“गेंदबाज़ी न करने से यह सामान्य से कहीं अधिक लंबा लगता है। लेकिन जाहिर तौर पर पिछले 18 महीनों में ऐसा ही हुआ है, है ना, जबकि वास्तव में इस विश्व कप में इसके बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है और मैं केवल वहां जाने और योगदान देने की कोशिश पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हूं। रनों के साथ टीम, जो स्पष्ट रूप से कुछ ऐसा है जो मैं नहीं कर पाया।”

स्टोक्स ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “लेकिन मेरे घुटने की समस्या के बाद शायद यह पहली बार है, जहां यह बिल्कुल स्पष्ट हो गया है कि मैं गेंदबाजी नहीं करने जा रहा हूं। मैं भारत में टेस्ट सीरीज के लिए ठीक हो जाऊंगा।’ लेकिन विश्व कप के बाद मेरी सर्जरी होने वाली है।’ हम उन बैठकों में जाते हैं और आम तौर पर एक फिजियो और एक डॉक्टर को अपने साथ ले जाते हैं और फिर वे दोनों बातें करना शुरू करते हैं और फिर मैं बस आता हूं और सो जाता हूं, जाग जाता हूं और उम्मीद है कि यह बेहतर होगा।”

बेंगलुरु में इंग्लैंड की श्रीलंका से आठ विकेट से हार से पहले एक प्रशिक्षण सत्र में स्टोक्स को इनहेलर का उपयोग करते हुए भी देखा गया था, जिससे पता चलता है कि यह आयोजन स्थल शहरों, विशेष रूप से मुंबई में खराब वायु गुणवत्ता के कारण हुआ था। लेकिन इस ऑलराउंडर ने खुलासा किया कि वह विश्व कप के दौरान व्यायाम-प्रेरित अस्थमा से पीड़ित हैं।

“कभी-कभी ऐसा होता है जब आप भारत के किसी नए शहर में जाते हैं जहां की हवा थोड़ी अलग होती है। तो, यह इसका एक कारण हो सकता है। जब हम वास्तव में बेंगलुरु पहुंचे तो बहुत अधिक तरोताजा महसूस हुआ। लेकिन जो दौड़ मैं कर रहा था उसे करने से यह सामान्य से कहीं अधिक आसान हो जाता है। तो, यह इसका एक कारण हो सकता है।

स्टोक्स ने टूर्नामेंट में अब तक इंग्लैंड के खराब प्रदर्शन के बारे में भी ईमानदारी से कहा, जिसके कारण वे अंक तालिका में सबसे नीचे हैं। उन्होंने कहा, ”हमारे लिए विश्व कप बेहद खराब रहा और इस पर चर्चा करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि यह सच है। लेकिन हम जानते हैं कि इन आखिरी तीन मैचों में हमारे पास खेलने के लिए बहुत कुछ है।”

“सबसे बड़ी चीज़ जिसके लिए हमें खेलना है वह स्पष्ट रूप से आपके सीने पर तीन लाइनें लगाने का गौरव है, हर बार मैदान पर जाना एक बहुत ही विशेष अवसर है और कुछ ऐसा है जिसे हम बहुत महत्व देते हैं। इसलिए, अगले मैच में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के आसपास बहुत शोर होगा, लेकिन चाहे हम किसी के भी खिलाफ खेलें, उस शर्ट को पहनने की भावना कुछ ऐसी है जिसे हम बहुत गंभीरता से लेते हैं।”

उस क्षेत्र को इंगित करने के लिए कहा गया जहां इंग्लैंड लड़खड़ा गया है, स्टोक्स ने टिप्पणी की, “समस्या यह है कि हम बकवास कर रहे हैं। आपके साथ ईमानदार होने के लिए, हम बकवास हैं। हमने इस पूरे विश्व कप में जो कुछ भी करने की कोशिश की है, उस तरीके से विपक्षी पर दबाव बनाने की कोशिश करना, जैसा कि हम जानते हैं, या दबाव को एक अलग तरीके से झेलने की कोशिश करना, जिसे हम जानते हैं कि हमने पहले भी किया है और सफल रहे हैं। लेकिन यह अभी काम नहीं किया है।”

“हमारे सामने जो भी अवसर आए, जहां हमें लगा कि हम मैच पर नियंत्रण कर सकते हैं, विपक्षी इसे वापस अपने पास लाने में कामयाब रहे। हम बांग्लादेश को छोड़कर पूरा मैच एक साथ नहीं खेल पाए, या पूरा मैच खेलने के करीब भी नहीं पहुँच पाए। यदि आप क्रिकेट के इर्द-गिर्द बहुत अधिक गोता लगाते हैं, तो आप पाएंगे कि आपके पास उत्तरों की तुलना में अधिक प्रश्न हैं।”

–आईएएनएस

आरआर

News
More stories
अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस सिएटल वाला घर छोड़ेंगे, यहीं से शुरू किया था ई-कॉमर्स का बिजनेस