बल्ले से टूर्नामेंट निराशाजनक रहा; लेकिन विश्वास नहीं डगमगाया : जोस बटलर

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

अहमदाबाद, 5 नवंबर (आईएएनएस) यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया से 33 रनों की हार के बाद इंग्लैंड आधिकारिक तौर पर 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप से बाहर हो गया है, कप्तान जोस बटलर ने स्वीकार किया कि बल्ले से उनका खराब प्रदर्शन अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक रहा है। हालांकि उनका विश्वास अभी तक डगमगाया नहीं है।

287 रनों का पीछा करते हुए, बटलर लेग स्पिनर एडम ज़म्पा के खिलाफ सिर्फ एक रन पर आउट हो गए, जिन्होंने 3-21 विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया नॉकआउट के करीब एक कदम आगे बढ़ गया। कुल मिलाकर, बटलर ने सात मैचों में केवल 15.14 की औसत से 106 रन बनाए हैं।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बटलर ने कहा, “मैं यह नहीं कहूंगा कि विश्वास हिल गया है, बल्कि निराशा बढ़ती है और बढ़ती है। जैसा कि मैंने कहा, ये शीर्ष गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं। मैं अपने बारे में अधिक बोलता हूं. मुझे लगता है कि मेरे खेल में विश्वास उतना ही ऊंचा है जितना पहले कभी था, जिसका मतलब है कि इतनी निराशा क्यों है। टूर्नामेंट में आते ही मुझे लगा कि मैं शानदार फॉर्म में हूं, पहले की तरह ही अच्छी फॉर्म में हूं।”

“तो, यहां बैठे रहना, मेरे द्वारा किए गए टूर्नामेंट में प्रदर्शन को देखना अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक है, लेकिन यह आपके विश्वास को नहीं हिलाता है। अगर मैं खुद पर विश्वास करना बंद कर दूं, तो मुझे यह सुनिश्चित करना होगा कि मैं ऐसा करने वाला आखिरी व्यक्ति हूं। आप लोग मुझसे बहुत पहले ही हार मान लेंगे, मैं खुद से हार मान लूंगा।”

उन्होंने उन सुझावों को भी खारिज कर दिया कि इंग्लैंड की कप्तानी करने से उनकी बल्लेबाजी फॉर्म पर असर पड़ा है, क्योंकि गत चैंपियन अभी भी अंक तालिका में सबसे नीचे है। “यह कुछ ऐसा है कि मैंने इस टूर्नामेंट से पहले टी20 क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में उस जिम्मेदारी का आनंद लिया है। मुझे ऐसा लगा जैसे इससे मेरी बल्लेबाजी में बहुत सारी अच्छी चीजें सामने आई हैं। इसलिए, यह निराशाजनक है, मुझे लगता है कि मैं इस पर बिल्कुल भी उंगली नहीं उठा सकता कि मैं उस स्तर पर क्यों नहीं खेल पा रहा हूँ जिसकी मुझे उम्मीद थी।”

“मैंने भारत में बहुत क्रिकेट खेला है और यहां बहुत सारा आईपीएल क्रिकेट खेला है, इसलिए ऐसा नहीं है कि मैं परिस्थितियों या मैदानों को नहीं जानता हूं। जैसा कि मैं कहता हूं, एक कप्तान के रूप में आप आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहते हैं। इसलिए, इस यात्रा पर जो कुछ भी हुआ है, मैं कहूंगा कि मेरी खुद की फॉर्म मेरी सबसे बड़ी निराशा रही है, क्योंकि एक कप्तान के रूप में आप आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहते हैं।

इंग्लैंड को अभी दो और लीग मैच खेलने हैं – नीदरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ – 2025 चैंपियंस ट्रॉफी में जगह अभी भी पक्की है। “चैंपियंस ट्रॉफी एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें हम शामिल होना चाहते हैं और अगर हम इसमें शामिल होने जा रहे हैं, तो हमें क्रिकेट के कुछ मैच जीतने होंगे। हम इस गेम को पचा सकते हैं और हम अगला गेम जीतने के लिए वही टीम चुनेंगे जो हमें सबसे अच्छी लगेगी।”

–आईएएनएस

आरआर

News
More stories
वियासैट 800 कर्मचारियों की करेगा छंटनी
%d bloggers like this: