फिलिस्तीनियों को सम्मान के साथ जीने का अधिकार है : भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस सदस्य अमी बेरा

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 4 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस सदस्य अमी बेरा ने गाज़ा में संघर्षरत नागरिकों को आवश्यक मानवीय सहायता, भोजन, पानी और दवा दिलाने के लिए इसरायली सैन्य अभियान तुरंत रोकने का आह्वान किया है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इजरायली जमीनी कार्रवाई के चलते गाजा शहर उत्तरी गाजा हमास-नियंत्रित क्षेत्र के बाकी हिस्सों से “काफी हद तक कट” गया है, जिससे उत्तर में लगभग 300,000 आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने में बाधा पैदा हो रही है।

शनिवार को एक्स पर पोस्ट किए गए एक मार्मिक वीडियो संदेश में, बेरा ने कहा कि उनका “दृढ़ विश्वास” है कि इज़राइल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। साथ ही “निर्दोष फिलिस्तीनियों को भी शांति और सम्मान के साथ जीने का अधिकार है”।

बेरा ने कहा, “संघर्षरत नागरिकों को आवश्यक मानवीय सहायता, भोजन, पानी और दवा मुहैया कराने के लिए तत्काल युद्ध विराम की जरूरत है; फिर आगे बढ़ने के लिए एक अलग रास्ता खोजने की जरूरत है।”

कांग्रेस सदस्य ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इजरायली और फिलिस्तीनी लोग शांति से एक साथ रह सकते हैं, लेकिन ये तभी हो सकता है जब निर्दोष इजरायली और फिलिस्तीनी मारे नहीं जाएंगे।

इसके अलावा, बेरा कांग्रेस सदस्य एंडी किम के साथ, अमेरिकी कांग्रेस से वित्तीय वर्ष 2024 के आपातकालीन पूरक वित्त पोषण के लिए राष्ट्रपति के अनुरोध को तुरंत पारित करने की मांग करने वाले 89 सहयोगियों का नेतृत्व कर रहे हैं।

इसमें गाजा में चल रहे संघर्ष सहित दुनिया भर में बढ़ती मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट के अंतर्राष्ट्रीय आपदा खाते के लिए सहायता शामिल है।

बेरा और अन्य ने सीनेट नेता चक शूमर, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष माइक जॉनसन और सीनेट अल्पसंख्यक नेता मिच मैककोनेल को संबोधित एक पत्र में लिखा, संघर्ष के चलते दो मिलियन से अधिक लोगों को जीवनरक्षक मानवीय सहायता की तत्काल आवश्यकता है।

दस लाख से अधिक लोग हिंसा के कारण भाग गए हैं, जिससे जरूरतमंद लोगों को भोजन, चिकित्सा उपचार और आश्रय प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और मानवीय साझेदारों की क्षमता में कमी आई है।

पत्र में कहा गया है कि आवश्यक आपूर्ति ले जाने वाले 374 ट्रक रफा सीमा से मिस्र से गाजा में प्रवेश कर चुके हैं, जो “मौजूदा संकट से उत्पन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक चीज़ों का एक अंश” है।

शनिवार को इजराइल-हमास युद्ध के 29वें दिन में प्रवेश करने के बाद भी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि जब तक सभी बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक कोई युद्ध विराम नहीं होगा।

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर से अब तक 3,826 बच्चों सहित कम से कम 9,257 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि घायल व्यक्तियों की संख्या 22,911 है।

–आईएएनएस

एसकेपी

News
More stories
अंग्रेजों के खिलाफ लड़ी थी कांग्रेस, हम डरने वाले नहीं हैं: खड़गे