न्यूज़ीलैंड 401 रन बनाने के बावजूद बारिश के चलते पाकिस्तान से हारा (लीड)

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

बेंगलुरु, 4 नवम्बर (आईएएनएस) किस्मत पाकिस्तान का साथ दे रही है। न्यूजीलैंड ने सलामी बल्लेबाज रचिन रवींद्र (108 ) के शानदार शतक और कप्तान केन विलियम्सन की 95 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मुकाबले में शनिवार को छह विकेट पर 401 रन का विशाल स्कोर बनाया लेकिन बारिश के चलते पाकिस्तान डकवर्थ लुइस नियम के तहत मैच जीतने में सफल रहा और उसने सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदें कायम रखीं।

पाकिस्तान ने डीएलएस से यह मैच 21 रन से जीत लिया और सेमीफ़ाइनल की अपनी संभावनाओं को बरकरार रखा। अपने शुरूआती चार मैच जीतने के बाद कीवी टीम को लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान की इस जीत से साउथ अफ़्रीका को फ़ायदा हुआ है और वे भारत के साथ सेमीफ़ाइनल में पहुंच चुके हैं। अब बाक़ी दो बची सीटों के लिए पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान की लड़ाई है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे है।

पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को 401 रन देने के बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए 25.3 ओवर में एक विकेट पर 200 रन बना लिए थे जबकि उस समय तक लक्ष्य 180 रन था। ओपनर फखर जमान पाकिस्तान की जीत के हीरो रहे जिन्होंने मात्र 81 गेंदों में आठ चौकों और 11 छक्कों की मदद से नाबाद 126 रन ठोके और पाकिस्तान को लगातार आगे बनाये रखा। कप्तान बाबर आजम ने 63 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 66 रन बनाकर जमान का अच्छा साथ दिया।

पहला विकेट छह रन पर गिरने के बाद जमान और बाबर ने दूसरे विकेट के लिए 194 रन की अविजित साझेदारी की। जमान को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। पाकिस्तान के अब आठ अंक हो गए हैं और वह पांचवें स्थान पर आ गया है। न्यूज़ीलैंड के भी आठ अंक हैं लेकिन वह बेहतर नेट रन रेट के आधार पर चौथे स्थान पर है। अफगानिस्तान भी आठ अंकों के साथ छठे स्थान पर है।

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। लेकिन उसका यह फैसला सही नहीं रहा और न्यूज़ीलैंड ने 400 से ऊपर का विशाल स्कोर बना लिया। रचिन रवींद्र ने डेवोन कॉन्वे के साथ ओपनिंग साझेदारी में 68 और विलियम्सन के साथ दूसरे विकेट के लिए 180 रन जोड़े।

यह पहली बार है जब न्यूज़ीलैंड ने विश्व कप मेें 400 के स्कोर को पार किया है। इस पारी में उन्होंने कुल 46 चौके लगाए जो कि अब विश्व रिकॉर्ड है। यह पाकिस्तान के ख़िलाफ़ किसी भी टीम का वनडे इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है। क्या पारी खेली रचिन रवींद्र और केन विलियमसन ने। बाक़ी बल्लेबाज़ों ने भी उपयोगी योगदान दिए और 400 के स्कोर को पार किया। पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ों ने निराश किया, बीच में उन्होंने वापसी की कोशिश तो की थी, लेकिन वह महज कोशिश भर थी।

रवींद्र ने 94 गेंदों पर 108 रन में 15 चौके और एक छक्का लगाया जबकि विलियम्सन ने 79 गेंदों पर 95 रन में 10 चौके और दो छक्के लगाए। कॉन्वे ने छह चौकों की मदद से 35 रन, मार्क चैपमैन ने सात चौकों के सहारे 39 रन, ग्लेन फिलिप्स ने मात्र 25 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों के सहारे 41 रन और मिचेल सैंटनर ने 17 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 26 रन बनाये।

पाकिस्तान के गेंदबाजों ने काफी निराश किया। शाहीन शाह आफरीदी ने 90 रन लुटाये लेकिन कोई विकेट नहीं ले पाए। मोहम्मद वसीम ने 60 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि हसन अली, इफ्तिखार अहमद और हारिस रउफ को एक-एक विकेट मिला।

–आईएएनएस

आरआर

News
More stories
ईडी बंगाल की नगर पालिकाओं में भर्ती मामले में गिरफ्तार तृणमूल मंत्री की कथित संलिप्तता की कर रही जांच
%d bloggers like this: