तृणमूल के संकेत गोखले ने छत्तीसगढ़ में पीएम पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

अहमदाबाद, 5 नवंबर (आईएएनएस)। तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संकेत गोखले ने भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) में शिकायत दर्ज कराई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग में अपनी हालिया चुनावी रैली के दौरानआदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन किया है।

इसे साझा करने के लिए उन्होंने रविवार को सोशल मीडिया का सहारा लिया।

गोखले का दावा है कि पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान, अगले पांच वर्षों के लिए सरकार की मुफ्त राशन योजना के विस्तार की अनुचित घोषणा की। उनके अनुसार यह घोषणा चुनाव अवधि के बाहर की जा सकती थी। उनका तर्क है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए चल रहे अभियान के बीच में की गई नीति घोषणा का यह समय मतदाताओं को प्रभावित करने का एक अनुचित प्रयास है।

ईसीआई को लिखे पत्र में, गोखले ने इस बात पर प्रकाश डाला कि चुनाव अवधि के दौरान एक मंत्री की ऐसी घोषणा चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन करती है, जो राज्य की शक्ति का लाभ उठाकर मतदाताओं पर अनुचित प्रभाव को रोकने के लिए बनाए गए हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि घोषणा न तो तत्काल थी और न ही समय के प्रति संवेदनशील थी और यह भाजपा की चुनावी संभावनाओं को लाभ पहुंचाने के लिए की गई थी, न कि प्रधान मंत्री की तटस्थ नीति घोषणा के रूप में।

पत्र में, उन्होंने लिखा: “यह आपके तत्काल संज्ञान में राज्य विधानसभा के आम चुनावों के लिए छत्तीसगढ़ में वर्तमान में लागू आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के गंभीर उल्लंघन का मामला लाने के लिए है। शनिवार 4 तारीख को नवंबर, 2023, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक चुनावी रैली में भाषण दिया।

“रैली में अपने भाषण के दौरान, प्रधान मंत्री ने घोषणा की कि भारत सरकार की “मुफ़्त राशन योजना” को अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जाएगा।

“यह घोषणा एक नीतिगत निर्णय है, जिसे आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले या विधानसभा चुनावों के बाद किया जा सकता था। इस नीति घोषणा के बारे में ऐसा कुछ भी जरूरी या समय-संवेदनशील नहीं है कि इसे मौजूदा अवधि के दौरान किए जाने की आवश्यकता हो।

“इसके अलावा, यह घोषणा एक चुनावी रैली के दौरान की गई थी, जहां प्रधान मंत्री आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पार्टी भाजपा के लिए प्रचार कर रहे थे। यह भाजपा के लिए एक स्टार प्रचारक के रूप में उनकी क्षमता में किया गया था, न कि भारत के प्रधान मंत्री के रूप में।

“इसलिए, प्रधान मंत्री की यह कार्रवाई आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ में वर्तमान में लागू आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट और घोर उल्लंघन है। घोषणा का समय और चरण यानी भाजपा की चुनावी रैली में स्पष्ट रूप से इससे पता चलता है कि यह सत्ताधारी पार्टी द्वारा चुनाव से पहले मतदाताओं को प्रभावित करने और समान अवसर के विचार को विफल करने का एक प्रयास है।

“स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के हित में, आपसे अनुरोध है कि इस अभ्यावेदन पर तत्काल संज्ञान लें और उल्लंघन की उपरोक्त घटना के संबंध में एमसीसी पर चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार कार्रवाई शुरू करें।”

–आईएएनएस

सीबीटी

जानवी/डीपीबी

News
More stories
संभवत: यह अब तक का सबसे संतोषजनक एकदिवसीय मैच है जो मैंने खेला है: एडम ज़म्पा