डायट डीएलएड प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से करी मुलाकात, भर्ती में देरी पर जताई निराशा

09 Jul, 2021
Share on :

9 जुलाई 2021 को डायट डी एल एड संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री कार्यालय में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अपनी समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा.इससे पहले कल देर रात भी संघ के कुछ सदस्य मुख्यमंत्री जी से बीजापुर गेस्ट हाउस में मुलाकात कर, अपनी समस्या बता चुके थे। संघ से जुड़े मुकेश ने बताया कि वे और उनके जैसे 650 अभ्यर्थी एक राज्य स्तरीय परीक्षा पास करके डीएलएड करने के लिए उत्तीर्ण हुए। इसके बाद राज्य सरकार ने सरकारी डायटों से उन्हें दो साल के विभागीय प्रशिक्षण के रूप में बीटीसी/डीएलएड कराया लेकिन जब नियुक्ति की बात आई तो सरकार गंभीरता से नहीं ले रही है।

बेरोजगारों ने मुख्यमंत्री को बताया कि दिसंबर 2019 में उनका दो वर्ष का प्रशिक्षण पूरा हो चुका था। इसके बाद विज्ञप्ति हेतु काफी प्रयास किए, तब नवंबर 2020 में 2200 पदों पर भर्ती सरकार ने निकाली। लेकिन कुछ पक्षों द्वारा कोर्ट में वाद दायर कर दिए गये, जिससे भर्ती ठंडे बस्ते में चली गई। विभाग इन कोर्ट केस को लेकर गंभीर नहीं है तथा इनके निस्तारण हेतु प्रयासों में लापरवाही बरत रहा है। संघ से जुड़ी मन्नू ने बताया कि इस संबंध में बेरोजगार शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री से लगातार मुलाकात कर रहे हैं लेकिन कोई भी उनकी समस्या का निराकरण नहीं कर रहा है। सरकार पिछले 4 सालों से एक भी प्राथमिक भर्ती पूरी नहीं कर पाई है। इससे एक ओर प्रशिक्षित बेरोजगारों की संख्या बड़ी है वहीं दूसरी ओर राज्य के स्कूलों में भी शिक्षकों की संख्या काफी कम हुई है।

बेरोजगारों ने मुख्यमंत्री से स्पष्ट मांग रखी की जल्द से जल्द प्राथमिक भर्ती से संबंधित समस्त लंबित वादों को प्राथमिकता के साथ निपटाया जाए तथा शीघ्र ही उनको नियुक्ति प्रदान करी जाए। मुख्यमंत्री ने बेरोजगारों को आश्वासन दिया कि उनका मामला संज्ञान में है तथा शीघ्र ही इस पर वह शिक्षा मंत्री से भी बात करेंगे। और इसका जो भी उचित हल होगा उसको निकाला जाएगा। मुख्यमंत्री से मिलने वालों में दीक्षा, मन्नू, शिखा, अनुराधा, गौरव, अरविन्द, मुकेश, प्रकाश, दीपक, अनूप व अन्य शामिल थे।

News
More stories
रोडवेज प्रशासन लखनऊ से उत्तराखंड के पांच जनपदों के बीच दौडेगी 16 बसें,देखे समय सारणी