Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

प्रयागराज हिंसा के मास्टरमाइंड जावेद पंप की बेटी ने खुद की लोकेशन बताई- ‘लिंचिस्तान’, CAA-NRC पर भी दिए थे विवादित बयान

14 Jun, 2022
Employee
Share on :
afreen fatima twitter

Prayagraj Violence: प्रयागराज में हिंसा के मास्टरमाइंड बताए जा रहे जावेद मोहम्मद के घर पर रविवार को बुलडोजर चला. इसके बाद JNU में देर शाम जावेद की बेटी आफरीन फातिमा के समर्थन में प्रदर्शन हुआ था. फातिमा जेएनयू स्कॉलर भी हैं.

प्रयागराज हिंसा के मास्टरमाइंड मोहम्मद जावेद उर्फ जावेद पंप के घर को बुलडोजर से जमींदोज किया गया तो दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में विरोध प्रदर्शन किया गया. इसकी वजह जावेद पंप की बेटी आफरीन फातिमा है. दरअसल आफरीन JNU स्टूडेंट यूनियन की काउंसलर हैं. CAA और NRC को लेकर प्रोटेस्ट में भी वह बढ़-चढ़कर हिस्सा ले चुकी हैं. हैरानी की बात यह है कि ट्विटर पर आफरीन ने खुद की लोकेशन ‘लिंचिस्तान’ लिख रखी है.

क्या मतलब है लिंचिस्तान का ?

Afreen Fatima twitter

हाल में भीड़ द्वारा किसी की हत्या कर दिए जाने तथा उन्माद में हिंसक घटनाओं को अंजाम दिए जाने की कई चर्चित घटनाएं हुई है और इनमें से ज्यादातर वारदातें  हिन्दू मुस्लिम के मंदिर मस्जिद पर हुए विवादों से जुड़ी रही हैं।

इन घटनाओं के बाद एक नई व्याख्या अस्तित्व में आई है ‘लिंचिस्तान’ लिंचिंग वैसी घटनाओं की तरफ उल्लेख करती है जिसमें भीड़ की हिंसा के नतीजतन किसी की हत्या कर दी जाती है। सार्वजनिक अव्यवस्था वैसी घटनाओं की तरफ उल्लेख करती है जिसे समूहों या व्यक्ति विशेषों द्वारा अंजाम दिया जाता है। दोनों में ऐसी घटनाएं शामिल होती हैं जिनकी कोई सांप्रदायिक वजह हो भी सकती है और न भी। ये घटनाएं दोनों में से किसी एक वर्ग से संबंधित हो सकती हैं — दोनों वर्गां से नहीं।

पर भारत में रह कर इंडिया की जगह लिंचिस्तान शब्द का प्रयोग अपनी प्रोफाइल में करना कितना सही है ये तो वक़्त ही बताएगा.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) से बैचलर ऑफ आर्ट (BA) और मास्टर ऑफ आर्ट (MA) कर चुकी आफरीन फातिमा जेएनयू स्कॉलर हैं.  दिल्ली में हुए CAA और NRC के विरोध प्रदर्शनों में आफरीन फातिमा के जंतर-मंतर और शाहीन आग में दिए गए विवादित भाषण काफी वायरल हुए थे.

शाहीनबाग में आंदोलन के दौरान आफरीन फातिमा JNU से लेकर इलाहाबाद तक सक्रिय रही थीं. साथ ही आफरीन हिजाब बैन के दौरान भी काफी मुखर रही थीं. इतना ही  JNU की छात्रा आफरीन ने हिजाब बैन के दौरान साउथ इंडिया में कई शहरों का दौरा कर प्रोटेस्ट में हिस्सा लिया था.   

जावेद मोहम्मद की दो बेटियां हैं. बड़ी बेटी का नाम आफरीन फातिमा और छोटी का नाम सुमैया फातिमा है. आफरीन ने ग्रेजुएशन के लिए अलीगढ़ मुस्लिम  विश्वविद्यालय (AMU) में दाखिला लिया, जहां से लैंग्विस्टक्स में BA ऑनर्स और MA किया.  आफरीन AMU में पढ़ाई करने के दौरान ही छात्र राजनीति में सक्रिय हो गई थीं. तभी से वह छात्रों की समस्याओं पर अपने विचार प्रमुखता से जाहिर करती रही हैं.  वहीं, दूसरी बेटी सुमैया भी इन दिनों प्रयागराज से ही पीएचडी कर रही है.  

बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जिला प्रशासन और पुलिस ने हिंसा के मास्टरमाइंड मोहम्मद जावेद उर्फ जावेद पंप का अवैध रूप से निर्मित दो मंजिला घर रविवार को बुलडोजर से जमींदोज कर दिया था. शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद शहर के अटाला और करेली क्षेत्र में पुलिस पर पथराव की घटना के बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया था. 

News
More stories
World Blood Donor Day 2022: कौन डोनेट कर सकता है ब्लड, जानें इसका महत्व, इतिहास और इस बार की थीम