दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज, ODI ICC रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पटका

08 Nov, 2023
Head office
Share on :

शुभमन गिल ने आखिरकार वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पटकनी दे ही दी। वह आईसीसी रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं, जबकि बाबर आजम अब दूसरे नंबर पर हैं। गेंदबाजों की लिस्ट में मोहम्मद सिराज का जलवा है।

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने वनडे रैंकिंग में बाबर आजम की बादशाहत खत्म कर दी है. शुभमन गिल बाबर आजम को पछाड़कर आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर एक पायदान पर पहुंच गए हैं. आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी की है और भारत के युवा खिलाड़ी शुभमन गिल नवीनतम आईसीसी पुरुष बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले 830 रेटिंग अंकों के साथ स्थान पर पहुंच गए हैं. शुभमन गिल आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भारत के अभियान की ठोस शुरुआत के दम पर बाबर को पछाड़कर टॉप पर पहुंच गए और इस प्रक्रिया में शुभमन गिल सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने यह स्थान हासिल किया है.

गिल ने श्रीलंका के खिलाफ 92 रनों की पारी खेली थी, जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ 23 रन बनाए थे। विश्व कप में खेली गई श्रीलंका के खिलाफ पारी ने उन्हें नंबर वन बनने में मदद की। अब उनके पास 830 रेटिंग पॉइंट हैं, जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम उनसे 6 पॉइंट्स पीछे हैं। इस लिस्ट में क्विंटन डि कॉक तीसरे नंबरर पर हैं। हालांकि, पहले, दूसरे के बाद तीसरे स्थान वाले खिलाड़ी के बीच काफी अंतर है।

आईसीसी वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है.  भारत के चार खिलाड़ी विश्व कप में अपने प्रदर्शन के दम पर टॉप-10 में शामिल हो गए हैं. मोहम्मद सिराज दो पायदान के फायदे के साथ नंबर 1 वनडे गेंदबाज के रूप में अपना ताज फिर से हासिल कर चुके हैं, जबकि कुलदीप यादव (तीन स्थान ऊपर चौथे स्थान पर), जसप्रीत बुमराह (तीन स्थान ऊपर आठवें स्थान पर) और मोहम्मद शमी (सात स्थान ऊपर 10वें स्थान पर) हैं.

इनका टॉप रैंकिंग में शामिल होना दर्शाता है कि भारतीय बल्लेबाज किस लेवल पर परफॉर्म कर रहे हैं।

पोजिशनबल्लेबाजटीमरेटिंग पॉइंट्स
1शुभमन गिलभारत830
2बाबर आजमपाकिस्तान824
3क्विंटन डि कॉकसाउथ अफ्रीका771
4विराट कोहलीभारत770
5डेविड वॉर्नरऑस्ट्रेलिया743
6रोहित शर्माभारत739
7रासी वान डर डुसांसाउथ अफ्रीका730
8हैरी ट्रैक्टरआयरलैंड729
9हेनरी क्लासेनसाउथ अफ्रीका725
10डेविड मलानइंग्लैंड704
News
More stories
राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने किए भगवान बद्री विशाल के दर्शन।