Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Weather Updates: कुछ इलाकों में तपिश, तो कहीं होगी तेज बारिश, जानें IMD की ताजा चेतावनी

17 Apr, 2022
Sachin
Share on :

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने का अनुमान जताया है. इन इलाकों में आने वाले 4 से 5 दिनों तक मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी.

नई दिल्ली: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लोग भीषण गर्मी और लू से परेशान हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि 19 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत, मध्य प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में लू के और तेज चलने की संभावना हो सकती है. साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण भारत के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश 18 अप्रैल से कम होने की संभावना है. मौसम विभाग ने यह भी बताया कि अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 17, 18, 19, 20 और 21 अप्रैल को भारी बारिश होने की संभावना है.

IMD का ट्विट

और यह भी पढ़ें-बिना हेलमेट बाइक चलाना एक्टर वरुण धवन को पड़ा महंगा

बंगाल की खाड़ी से लेकर भारत के उत्तरपूर्वी राज्यों और दक्षिण-पश्चिमी के हिस्सों में तेज हवाओं के कारण अगले 5 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में गरज और बिजली की चमक के साथ तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होने की उम्मीद है.

5 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में होगी भारी बारिश

इन हिस्सों में चलेगी लू

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने का अनुमान जताया है. इन इलाकों में आने वाले 4 से 5 दिनों तक मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी. तेज धूप निकलने के कारण तापमान में भी बढ़ोतरी होगी और जिसकी वजह से लू चलने की स्थिति बनी रह सकती है.

पश्चिम भारत में आगे 4 से 5 दिनों तक रहेगी तेज धूप और चलेगी लू

वहीं, एमआईडी के अनुसार पश्चिमी के आवेग से जम्मू कश्मीर और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में देखा जा रहा है. जिससे माना जा रहा है कि मौसम के मिजाज में बदलाव के आ सकता है. वहीं जोशीमठ और बद्रीनाथ धाम की ऊंची चोटियों में पिछले दिनों हुई बारिश और बर्फबारी से मौसम बदल गया है. इससे कारण निचले इलाकों में लोगों को फिलहाल गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.  

दिल्ली का तापमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 47 प्रतिशत दर्ज की गयी. विभाग के अनुसार दिल्ली में दिन में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक होगा. शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

दिल्ली में गर्मी ने तोड़े कई सालों के रिकॉर्ड, अगले 5 दिनों तक मौसम में कोई बदलाव नहीं

पश्चिम भारत का हाल

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। उसके बाद मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। हालांकि 19 अप्रैल के बाद बारिश होने की संभावना जरूर बनती दिख रही है.

News
More stories
यूक्रेन से लौटे छात्रों ने जंतर मंतर पर किया प्रदर्शन