Weather Update : कुमाऊं में फिर मौसम ने ली करवट , विभाग ने बर्फबारी को लेकर की भविष्यवाणी

24 Jan, 2024
Head office
Share on :

नैनीताल। उत्तराखंड में अभी भी शीतलहर से बेहाल है। मैदानी इलाकों में भी शीतलहर जारी है धूप के बावजूद मंगलवार को हलद्वानी में कड़ाके की ठंड पड़ी और न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि मुक्तेश्वर में 1.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया  मंगलवार रात करीब नौ बजे घने कोहरे के कारण हल्द्वानी में दृश्यता करीब 10 मीटर रह गई। मौसम विभाग ने मैदानी जिलों के कुछ हिस्सों में घने कोहरे और कुछ स्थानों पर शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है.

मंगलवार को धूप निकलने के बावजूद ठंड में काफी बढ़ोतरी देखी गयी. तेज हवा के कारण लोग परेशान रहे। एक ओर जहां पहाड़ी इलाकों में पाले से फसलों को नुकसान हो रहा है, वहीं दूसरी ओर पाले के कारण सड़कों पर फिसलने और घायल होने का खतरा भी बना हुआ है. हलद्वानी का अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री और मुक्तेश्वर का 12.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

वहीं, जनवरी में नैनीताल और आसपास के इलाकों में पूरे दिन तेज धूप खिल रही है। हालांकि शाम होते ही कड़ाके की ठंड महसूस होने लगी है। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव, हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल कर रहे हैं.
कुमाऊँ में तापमान
जिला अधिकतम न्यूनतम
हलद्वानी 14.5 0.1
रुद्रपुर 13.0 0.9
अल्मोडा 14.0 01
मुक्तेश्वर 12.9 1.6
चम्पावत 16.0 04
बागेश्वर 17.0 04
नैनीताल 15.0 06
पिथौरागढ 17.2 6.2

पूर्वानुमान: 26 को ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि मैदानी इलाकों में सामान्य से कम तापमान के कारण शीतलहर की स्थिति बनी हुई है. फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है. 26 जनवरी को पर्वतीय जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि एक-दो दिन बाद कोहरा कम हो जायेगा

News
More stories
रामसेवकों के दल को सीएम साय ने किया अयोध्या रवाना
%d bloggers like this: