अब नहीं रहें दिग्गज एक्टर बीरबल 81 साल की उम्र में हुआ निधन, 500 से अधिक फिल्मों में किया है काम

13 Sep, 2023
Head office
Share on :

फिल्म इंडस्ट्री से एक बुरी खबर सामने आई है। प्रसिद्ध एक्टर और कॉमेडियन बीरबल का निधन हो गया है। उन्होंने 84 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। उनके निधन से इंडस्ट्री में शोक लहर छा गई है। सोशल मीडिया पर फैंस उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। बीरबल ने अपने करियर में 500 से अधिक फिल्मों में काम किया था।

Actor Birbal passes away:  वेटरन एक्टर सतिंदर कुमार खोसला का 85 साल की उम्र में निधन हो गया है। सतिंदर कुमार फिल्मों में बीरबल से पहचाने जाते थे। मंगलवार शाम को मुंबई के एक अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। परिवार की ओर से बताया गया है कि खोसला का निधन कार्डियक अरेस्ट के चलते हुआ है। उनका अंतिम संस्कार बुधवार को किया जाएगा। फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों और सिने एंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन यानी CINTAA ने बीरबल के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

दिग्गज एक्टर बीरबल के फ़िल्मी करियर से जुड़ें कुछ खास बातें

1966 में ‘दो बंधन’ और 1967 में ‘उपकार’ जैसी फिल्मों से सफर शुरू करने वाले सतिंदर ने इसके बाद वी. शांताराम की फिल्म ‘बूंद जो बन गई मोती’ के जरिए काफी नाम कमाया. बीरबल ने हिंदी,  पंजाबी,  भोजपुरी,  मराठी भाषाओं में 500 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया था. सतिंदर को आज भी लोग फिल्म ‘शोले’ के लिए याद करते हैं, जिसमें वे छोटी मूंछों में नजर आए थे. ‘तपस्या’, ‘मेरा गांव मेरा देश’, ‘चार्ली चैपलिन’, ‘अनुरोध’, ‘अमीर गरीब’, ‘सदमा’, ‘हम हैं राही प्यार के’, ‘गैम्बलर’, ‘फिर कभी’, ‘मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी’ आदि उनकी कुछ खास फिल्में रहीं. आखिरी बार वे साल 2022 में फिल्म ’10 नहीं 40′ में नजर आए थे.

Actor Veteran actor Satinder Kumar Khosla Aka Birbal Khosla passes away -  Birbal Khosla: अभिनेता बीरबल का निधन, 500 से अधिक फिल्मों में किया था काम ,  मनोरंजन न्यूज

सतिंदर ने अपने लंबे करियर में मनोज कुमार, राजेश खन्ना, जितेंद्र, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी, मुमताज आदि बड़े कलाकारों के साथ काम किया. बताया जाता है मनोज कुमार और निर्देशक राज खोसला ने ही उनका नाम सतिंदर से बीरबल रखा था. अपने चार दशक से भी लंबे करियर में उन्होंने 500 से भी अधिक फिल्मों में चरित्र भूमिकाएं निभाईं थीं. वहीं 1938 में पंजाब के गुरदासपुर में हुआ सतिंदर कुमार खोसला का जन्म I

News
More stories
Welcome-3 का हिस्सा न होने पर नाना पाटेकर का फूटा गुस्सा, कह दी ये बड़ी बात !