Uttarakhand : उत्तराखंड कैबिनेट ने स्थानीय फिल्मों के लिए सब्सिडी बढ़ाने के लिए नई फिल्म नीति को मंजूरी दे दी

04 Feb, 2024
Head office
Share on :

देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने राज्य में स्थानीय फिल्में बनाने वालों के लिए सब्सिडी बढ़ाने के लिए नई फिल्म नीति को मंजूरी दे दी है।


मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, “उत्तराखंड सरकार ने राज्य में गढ़वाली, कुमाऊंनी और जौनसारी फिल्में बनाने वालों के लिए सब्सिडी आठ गुना बढ़ा दी है।”


साथ ही, आठवीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं में राज्य में फिल्मों की शूटिंग करने वालों के लिए सब्सिडी भी दोगुनी कर दी गई है।
विज्ञप्ति के अनुसार, “नई फिल्म नीति के तहत, संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं में फिल्मों की शूटिंग के लिए उत्तराखंड में शूटिंग करने वालों के लिए सब्सिडी 1.5 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये कर दी गई है।”


कैबिनेट की शनिवार शाम हुई बैठक में इस नई फिल्म नीति को मंजूरी दे दी गई.


इससे पहले रविवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने आध्यात्मिक नेता जगद्गुरु रामभद्राचार्य से मुलाकात की, जिन्हें देहरादून के सिनर्जी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों से जगद्गुरु रामभद्राचार्य के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.


फिल्म सब्सिडी सरकारी हस्तक्षेप का एक रूप है जो फिल्म निर्माताओं, उत्पादन कंपनियों और स्टूडियो को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
वित्तीय सहायता के सबसे सामान्य रूप हस्तांतरणीय कर क्रेडिट और बिक्री और उपयोग कर छूट हैं।

News
More stories
रायपुर बीजेपी दफ्तर में क्लस्टर समितियों की बैठक शुरू
%d bloggers like this: