Uttarakhand : यूसीसी के पारित होने पर मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा, “सभी गैर-सामाजिक मानदंडों को समाप्त कर दिया जाएगा”

08 Feb, 2024
Head office
Share on :

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पारित होने के बाद, राज्य मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने बुधवार को कहा कि कानून लागू होने के बाद सभी ‘गैर-सामाजिक’ मानदंड समाप्त हो जाएंगे।
इससे पहले, यूसीसी, जो सभी समुदायों के लिए समान कानून बनाने और लागू करने का प्रस्ताव करती है, को बुधवार को उत्तराखंड विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान आरामदायक बहुमत के साथ पारित किया गया था।
अग्रवाल ने एएनआई से बात करते हुए कहा, “जब कानून लागू होगा, तो सभी गलत सामाजिक मानदंड खत्म हो जाएंगे और महिलाएं सशक्त होंगी। सभी ने इसका समर्थन किया क्योंकि यह एक ऐसा विषय था जिसका विरोध नहीं किया जा सकता था।”
उन्होंने कहा, “बिल पहले राज्यपाल के पास जाएगा, फिर राष्ट्रपति के पास और फिर हम इसे कानून के रूप में राज्य में लागू करेंगे।”
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को समान नागरिक संहिता पर बहस के दौरान कहा कि राज्य विधानमंडल समान नागरिक संहिता के पारित होने के साथ इतिहास रचने जा रहा है और राज्य का प्रत्येक नागरिक गर्व से भर गया है।

समान नागरिक संहिता जो सभी समुदायों के लिए समान या समान कानून का प्रस्ताव करती है, कल मुख्यमंत्री द्वारा विशेष सत्र के दौरान पेश की गई थी।
“आज इस अवसर पर मैं सभी प्रदेशवासियों को बधाई देना चाहता हूं, क्योंकि आज हमारे उत्तराखंड की विधानसभा इतिहास रचने जा रही है। आज इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनकर न केवल यह सदन बल्कि उत्तराखंड का हर नागरिक गदगद है।” गर्व है। यह एक एहसास है। हमारी सरकार ने ‘एक भारत, एक बेहतर भारत’ के मंत्र को साकार करने के लिए उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लाने का वादा किया था,” सीएम धामी ने कहा।
मुख्यमंत्री ने यूसीसी पर अपने विचार साझा करने के लिए विपक्ष सहित सभी विधानसभा सदस्यों को धन्यवाद दिया।
इस विधेयक में विवाह, तलाक, उत्तराधिकार, लिव-इन रिलेशनशिप और संबंधित मामलों से संबंधित कानून शामिल हैं।
कई प्रस्तावों में, समान नागरिक संहिता विधेयक लिव-इन रिलेशनशिप के लिए कानून के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य बनाता है। एक बार प्रस्तावित यूसीसी विधेयक लागू हो जाने के बाद, “लिव-इन रिलेशनशिप” को “रिश्ते में प्रवेश करने की तारीख” से 1 महीने के भीतर कानून के तहत पंजीकृत होना होगा। लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के लिए वयस्कों को अपने माता-पिता से सहमति लेनी होगी।
यह विधेयक बाल विवाह पर पूर्ण प्रतिबंध लगाता है और तलाक के लिए एक समान प्रक्रिया शुरू करता है। यह संहिता सभी धर्मों की महिलाओं को उनकी पैतृक संपत्ति में समान अधिकार प्रदान करती है।
यूसीसी विधेयक के अनुसार, सभी समुदायों में शादी की उम्र महिलाओं के लिए 18 वर्ष और पुरुषों के लिए 21 वर्ष होगी। सभी धर्मों में विवाह पंजीकरण अनिवार्य है और बिना पंजीकरण के विवाह अमान्य होंगे।
शादी के एक साल बाद तलाक की कोई याचिका दायर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। विवाह के लिए समारोहों पर प्रकाश डालते हुए, प्रस्तावित यूसीसी विधेयक में कहा गया है कि विवाह एक पुरुष और एक महिला के बीच धार्मिक मान्यताओं, प्रथाओं, प्रथागत संस्कारों और समारोहों के अनुसार किया जा सकता है या अनुबंधित किया जा सकता है, जिसमें “सप्तपाद”, “आशीर्वाद”, “शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं।” आनंद विवाह अधिनियम 1909 के तहत निकाह”, “पवित्र मिलन”, “आनंद कारज” के साथ-साथ विशेष विवाह अधिनियम, 1954 और आर्य विवाह मान्यकरण अधिनियम, 1937 के तहत, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।
हालाँकि, प्रस्तावित यूसीसी विधेयक में निहित कोई भी बात भारत के संविधान के अनुच्छेद 342 के साथ पढ़े गए अनुच्छेद 366 के खंड (25) के अर्थ के भीतर किसी भी अनुसूचित जनजाति के सदस्यों और उन व्यक्तियों और व्यक्तियों के समूह पर लागू नहीं होगी जिनके प्रथागत अधिकार हैं। भारत के संविधान के भाग XXI के तहत संरक्षित।

News
More stories
गैंगस्टर अतीक अहमद के करोड़ों की संपत्ति हुई कुर्क
%d bloggers like this: