उत्तराखंड: नौ साल पुराना गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, पांच जिलों में बारिश के आसार!

22 Apr, 2024
Head office
Share on :

देहरादून, 22 अप्रैल 2024: उत्तराखंड में आज मौसम में बदलाव की संभावना है, खासकर पर्वतीय जिलों और दून में। मौसम विभाग ने देहरादून, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं और हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

गर्मी का नया रिकॉर्ड:

राजधानी देहरादून में रविवार को गर्मी ने अपना नौ साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2015 में इसी दिन रिकॉर्ड किए गए 34.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। गर्म हवाओं के चलते न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि हुई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है।

मैदानी इलाकों में तीव्र गर्मी:

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी इलाकों में मौसम में थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन मैदानी इलाकों में तापमान लगातार बढ़ रहा है। दिन के समय तेज धूप और गर्म हवाओं से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

आगे का अनुमान:

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में मैदानी इलाकों में तापमान में और वृद्धि हो सकती है। वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम में बदलाव से राहत मिलने की संभावना है।

मुख्य बिंदु:

  • उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों और दून में मौसम में बदलाव के आसार
  • पांच जिलों में तेज हवाओं और हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी
  • देहरादून में गर्मी का नौ साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, पारा 35 डिग्री के पार
  • मैदानी इलाकों में तीव्र गर्मी, लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल
  • आने वाले दिनों में मैदानी इलाकों में तापमान में और वृद्धि की संभावना
  • ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम में बदलाव से राहत मिलने की संभावना
News
More stories
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा स्थिति का जमीनी स्तर पर आकलन करने के लिए विश्व के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन का दौरा किया