उत्तराखंड: हिमनद झीलों के जोखिम आकलन हेतु विशेषज्ञ दलों का गठन

29 Mar, 2024
Head office
Share on :

हिमालयी क्षेत्र में स्थित हिमनद झीलें, ‘ग्लेशियल लेक आउटबर्स्ट फ्लड’ (जीएलओएफ) के रूप में जाना जाने वाला एक प्राकृतिक आपदा का महत्वपूर्ण स्रोत हैं। 2021 में चमोली जिले में ‘जीएलओएफ’ की घटना के विनाशकारी परिणामों के बाद, उत्तराखंड सरकार ने राज्य में हिमनद झीलों के जोखिम आकलन और सर्वेक्षण के लिए विशेषज्ञ दलों का गठन किया है। यह विश्लेषण इस पहल के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालेगा, जिसमें इसका महत्व, उद्देश्य, कार्यप्रणाली, संभावित प्रभाव और निष्कर्ष शामिल हैं।

महत्व:

हिमनद झीलों का जोखिम आकलन और सर्वेक्षण ‘जीएलओएफ’ के खतरे का बेहतर ढंग से आकलन करने और बाढ़ के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह अध्ययन आपदा प्रबंधन योजनाओं और रणनीतियों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जो न केवल उत्तराखंड, बल्कि पूरे हिमालयी क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है।

उद्देश्य:

‘ए’ श्रेणी (सबसे अधिक संवेदनशील) की पांच हिमनद झीलों का विस्तृत जोखिम आकलन और सर्वेक्षण करना।

‘जीएलओएफ’ की संभावना का पूर्वानुमान लगाने और बाढ़ के खतरे को कम करने के लिए उपायों की सिफारिश करना।

झील के तलछट और जल गुणवत्ता का विश्लेषण।

भूभौतिकीय सर्वेक्षण और क्षेत्रीय अध्ययन।

उपग्रह डेटा का विश्लेषण।

कार्यप्रणाली:

विशेषज्ञ दल ‘जीएलओएफ’ के लिए संभावित ट्रिगरों की पहचान करने के लिए उपरोक्त तरीकों का उपयोग करेंगे, जिसमें भूकंप, चट्टानों का गिरना, और हिमनदों का पिघलना शामिल हैं। इस अध्ययन से ‘जीएलओएफ’ के खतरे का बेहतर ढंग से आकलन करने और बाढ़ के जोखिम को कम करने के लिए ठोस उपायों की सिफारिश करने में मदद मिलेगी।

संभावित प्रभाव:

इस अध्ययन के निम्नलिखित संभावित प्रभाव हैं:

‘जीएलओएफ’ के खतरे का बेहतर पूर्वानुमान।

बाढ़ के जोखिम को कम करने के लिए प्रभावी उपायों का विकास।

आपदा प्रबंधन योजनाओं और रणनीतियों में सुधार।

हिमनद झीलों के संरक्षण और प्रबंधन के लिए बेहतर नीतियां।

निष्कर्ष:

हिमनद झीलों का जोखिम आकलन और सर्वेक्षण ‘जीएलओएफ’ के खतरे को कम करने और उत्तराखंड में बाढ़ के जोखिम को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। विशेषज्ञ दलों का गठन इस महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Deepa Rawat

News
More stories
लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली प्रदेश भाजपा कार्यालय का शुभारंभ
%d bloggers like this: