UP :उत्तर प्रदेश में कारवां पर्यटन का शुभारंभ

31 Jan, 2024
Head office
Share on :

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग ने मोटोहोम के साथ साझेदारी में, राज्य में कारवां पर्यटन शुरू किया है, जो परिवारों पर केंद्रित यात्रा अनुभवों को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस पहल का उद्देश्य उन क्षेत्रों में आवास चुनौतियों का समाधान करना है जहां उचित सुविधाओं की कमी है।

कारवां टूरिज्म उत्तर प्रदेश में पर्यटन के लिए एक नया परिप्रेक्ष्य लाने के लिए तैयार है, जो विशेष रूप से परिवार-उन्मुख यात्रा को पूरा करता है। मोटरहोम कारवां में छह से आठ लोग रह सकते हैं और अधिकतम छह व्यक्तियों के लिए सोने की व्यवस्था की जाती है।

वाहन दो शौचालयों और खाना पकाने की सुविधाओं से सुसज्जित है, जो एक आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करता है। कारवां की बुकिंग यूपी पर्यटन राज्य विकास निगम लिमिटेड के माध्यम से की जा सकती है।

लॉन्च को चिह्नित करने के लिए, एक प्रमोशनल ऑफर लगभग 35,000 रुपये में पूरे दिन की बुकिंग की अनुमति देता है। इसमें 350 किमी तक की यात्रा शामिल है, प्रारंभिक सीमा से अधिक दूरी के लिए 150 रुपये प्रति किलोमीटर का अतिरिक्त शुल्क लगता है।

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने उम्मीद जताई कि नई सुविधा से राज्य में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। घरेलू पर्यटन में उत्तर प्रदेश की प्रमुख स्थिति को स्वीकार करते हुए उन्होंने विदेशी पर्यटकों के लिए भी समान दर्जा हासिल करने के लक्ष्य पर जोर दिया।

कारवां पर्यटन की शुरूआत, विशेष रूप से परिवारों के लिए विविध और समृद्ध यात्रा अनुभव प्रदान करने की राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जो उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ाने की दिशा में एक कदम है।

News
More stories
सैकड़ों मुस्लिम,लखनऊ से पैदल चलकर रामलला के दर्शन करने पहुंचे बोले- 'राम हमारे पूर्वज, हम उनके वंशज...'
%d bloggers like this: