Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

UP Board Exams: 12वीं की परीक्षा का नया पैटर्न 2025 से होगा लागू, यूपी बोर्ड परीक्षा पैटर्न में हुए बड़े बदलाव जानिये ?

21 Apr, 2022
Sachin
Share on :

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने अगले सत्र यानी 2023 से हाई स्कूल की परीक्षा नए एग्‍जाम पैटर्न पर कराने का फैसला किया है. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा का नया पैटर्न 2025 से लागू किया जाएगा.

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने अगले सत्र यानी 2023 से हाई स्कूल की परीक्षा नए एग्‍जाम पैटर्न पर कराने का फैसला किया है. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा का नया पैटर्न 2025 से लागू किया जाएगा. यह निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षाविभाग की प्रस्तुति को देखने के बाद दिए हैं. साथ ही, शिक्षक विभाग ने यह भी बताया कि अगले 5 सालों में सभी ब्लॉक में हाईस्कूल और इंटर कॉलेज स्थापित करने की योजना भी बनाई गई है.

यूपी बोर्ड ने 10 वीं की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया

और यह भी पढ़ें-योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में बिना अनुमति के नहीं निकलेगी शोभायात्रा और धार्मिक जुलूस

वर्तमान में बोर्ड का पैटर्न क्या है?

10वीं की बोर्ड परीक्षा 100 नंबर की होती है. जिसमें विषय में  प्रैक्टिकल होते हैं उसमें 70 नंबर की परीक्षा होती है और 30 नंबर का प्रैक्टिकल होता है, जबकि बगैर प्रैक्टिकल वाले विषयों के लिए 100 नंबर की परीक्षा होती है.  परीक्षा में अति लघु, लघु और दीर्घ उत्‍तरीय सवाल पूछे जाते हैं और पूरा पेपर लिखित आधारित आंसर पैटर्न पर होता है. इस परीक्षा की अ‍वधि लगभग 3 घंटे की होती है. और साथ ही विकलांग को 30 मिनट भी एक्स्ट्रा दे दिए जाते हैं.

2023 से यूपी बोर्ड की 10 परीक्षा में ऑब्जेक्टिव पेपर भी लिया जाएगा

क्‍या होगा पैटर्न में बदलाव

परीक्षा अब पूरी तरह से डिस्क्रिप्टिव नहीं होगी, बल्कि एक पेपर में ऑब्‍जेक्टिव और दूसरा  सब्जेक्टिव होगा, ऑब्जेक्टिव वाले पेपर 70 नंबर होगा जिसमें लगभग 35 सवाल होंगे और सब्जेक्टिव पेपर 30 नंबर का होगा और टोटल 100 नंबर की परीक्षा ली जाएगी

-एक पेपर में MCQ आधारित सवाल पूछे जाएंगे जिनके जवाब OMR शीट पर देने होंगे.

-डिस्क्रिप्टिव सवालों की गिनती कम होगी और ज्‍यादा नॉलेज बेस्‍ड सवाल परीक्षा में होंगे.

9वीं से11वीं क्लास के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कक्षा 9 और 11 में इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू करने का निर्देश दिया. इसके साथ ही सर्टिफिकेशन,स्किल डेवलपमेंट, स्टेट स्कूल एक्रिडिशन अथॉरिटी की की स्थापना के लिए कार्रवाई शुरू करने के लिए भी कहा. उन्होंने कहा कि इस अथॉरिटी के माध्यम से प्रत्येक 5 साल में विद्यालयों का मूल्यांकन और सर्टिफिकेशन किया जाए.

शिक्षा बोर्ड की मीटिंग के बाद योगी सरकार ने फैसला लिया कि 2023 से 9वीं से 11वीं क्लास के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम
News
More stories
राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) क्या होता है और इसे कब लगाया जाता है, जाने इस रिपोर्ट में