Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अंसार नकवी ने हज यात्रा के पहले जत्थे को किया रवाना, कहा- हज यात्रियों को शांति एवं समृद्धि के लिए प्रार्थना करनी चाहिए

18 Jun, 2022
Sachin
Share on :

हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हज यात्रा के लिए 4 जुलाई तक कुल 29 उड़ानें में 10,000 से ज्यादा तीर्थयात्री हज की ओर रवाना होंगे. औसतन प्रतिदिन दो या तीन उड़ानें हज के लिए जाएंगी.

नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को यानी 18 जून को कहा कि इस वर्ष जो भारत के हज यात्रियों हज पर जा रहे हैं उन यात्रियों को शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करनी चाहिए. मीडिया की ख़बरों की माने तो नकवी ने यहां छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हज यात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाई है. इस यात्रा में 207 पुरुषों और 203 महिलाओं समेत 410 तीर्थयात्रियों का पहला जत्था मुंबई एयरपोर्ट से रवाना कर दिया है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि हज 2022 के लिए उड़ानें 4 जून से शुरू हुईं. हज यात्री दस आरोहण बिंदुओं अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोचीन, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर से यात्रा करेंगे. नकवी ने कहा कि भारत के हज यात्रियों को पूरी दुनिया की शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करनी चाहिए. उन्हें प्रार्थना करनी चाहिए कि मानवता हर तरह के संकट से सुरक्षित रहे.          

नकवी ने कहा कि हज समूहों की पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी और ऑनलाइन कर दिया गया है और साथ ही इसबार 1,800 से अधिक महिलाएं मेहरम (पुरुष साथी) के बिना हज यात्रा कर रही हैं और बिना लॉटरी सिस्टम के हज पर जा रही हैं.     

इसबार 1,800 से अधिक महिलाएं मेहरम (पुरुष साथी) के बिना हज यात्रा करने जा रही हैं

और यह भी पढ़ें- Presidential Election: फारूक अब्दुल्ला ने विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में वापस लिया अपना नाम, ममता बनर्जी ने बैठक में दिया था प्रस्ताव

कोलकाता से 29 फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी

हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हज यात्रा के लिए 4 जुलाई तक कुल 29 उड़ानें में 10,000 से ज्यादा तीर्थयात्री हज की ओर रवाना होंगे. औसतन प्रतिदिन दो या तीन उड़ानें हज के लिए जाएंगी. हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा कि हमने इसके लिए पूरी तैयारी कर रखी है. हर साल मुस्लिम सऊदी अरब की हजयात्रा पर जाते हैं. कोविड महामारी के कारण पिछले दो साल से यह बंद थी. लेकिन इस साल भारत सरकार के फैसले के बाद फिर से शुरु हो गई है. लेकिन इस वर्ष हज पर करीब 79,237 मुस्लिम जाएंगे, जिनमें करीब 50 प्रतिशत महिलाएं हैं.            

इस वर्ष हज के लिए कोलकाता एअरपोर्ट से 29 फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी

मुख़्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज के लिए उड़ाने चार जून से शुरू हुईं हैं. और यह समय-समय पर गुवाहाटी प्रस्थान बिंदु असम, मेघालय, मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश, सिक्किम और नगालैंड के लिए है, जबकि हैदराबाद प्रस्थान बिंदु आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लोगों के लिए है. उन्होंने कहा कि कोलकाता प्रस्थान बिंदु पश्चिम बंगाल, ओडिशा, त्रिपुरा, झारखंड और बिहार के लोगों के लिए जबकि लखनऊ प्रस्थान बिंदु उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से को छोड़ कर शेष हिस्से के लिए हैं.

News
More stories
Presidential Election: फारूक अब्दुल्ला ने विपक्ष उम्मीदवार के रूप में वापस लिया अपना नाम, ममता बनर्जी ने बैठक में दिया था प्रस्ताव