केंद्रीय मंत्री ने एसवाईएल नहर पर मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई

15 Dec, 2023
Head office
Share on :

पंजाब : केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने सतलुज-यमुना लिंक नहर के लंबे समय से लंबित मुद्दे पर चर्चा के लिए पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों की एक और बैठक बुलाई है।

बैठक 28 दिसंबर को निर्धारित है और चंडीगढ़ में होगी।

एसवाईएल नहर मामले पर चर्चा और विचार-विमर्श के लिए बैठक में प्रमुख हितधारकों के अलावा दोनों राज्यों के अधिकारी भाग लेंगे। नहर विवाद वर्षों से पंजाब और हरियाणा के बीच लगातार विवाद का विषय बना हुआ है।

एसवाईएल नहर परियोजना की परिकल्पना रावी और ब्यास नदियों से पानी खींचकर दोनों राज्यों के बीच समान जल बंटवारे की सुविधा के लिए की गई थी। महत्वाकांक्षी परियोजना में 214 किमी लंबी नहर की रूपरेखा तैयार की गई है, जिसमें 122 किमी लंबी नहर बनाने की जिम्मेदारी पंजाब की है और शेष 92 किमी नहर के निर्माण की जिम्मेदारी हरियाणा की है।

मुद्दे की जटिलता पर प्रतिक्रिया देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 4 अक्टूबर को केंद्र को एसवाईएल नहर के निर्माण के लिए पंजाब में आवंटित भूमि का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया। अदालत ने आगे उस भूमि पर निर्माण में हुई प्रगति का अनुमान लगाने का भी अनुरोध किया।

आगामी बैठक इन महत्वपूर्ण पहलुओं को संबोधित करने और संबंधित राज्यों और अधिकारियों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

News
More stories
महिला जज ने मांगी इच्छा मृत्यु: CJI सख्त, एक्शन में सुप्रीम कोर्ट
%d bloggers like this: