Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

उद्धव ठाकरे की सरकार ने मुंबई में बम धमाके का गुनहगार ‘याकूब मेमन’ के कब्रिस्तान को मजार में बदला : बीजेपी नेता

08 Sep, 2022
Head office
Share on :

मुंबई में असली बनाम नकली शिवसेना की जारी जंग के बीच नया विवाद सामने आया है।  जिसे मजार की शक्ल दी जा रही है। कब्र है 1993 ब्लास्ट के गुनहगार और दाऊद गैंग के गुर्गे याकूब मेमन की। लेकिन अब इस कब्र की साज सज्जा को लेकर विवाद शुरू हो गया है

Mumbai Yakub Memon: आपको बतादे 12 मार्च 1993 को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के इशारे पर मुंबई में सीरियल बम धमाके किए गए थे. इन धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी और 700 लोग घायल हो गए थे. जाँच पड़ताल के दौरान इस मामले में याकूब मेमन को दोषी ठहराया गया था. उसे 2015 में फांसी की सजा दी गई थी.उसे 30 जुलाई 2015 को दक्षिण मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया था. 

महाराष्ट्र बीजेपी के कद्दावर नेता बड़ा आरोप

महाराष्ट्र बीजेपी के कद्दावर नेताओं में शुमार राम कदम का आरोप है कि पहले ये सामान्य कब्र थी, लेकिन उद्धव ठाकरे की महाविकास अघाड़ी सरकार के दौर में कब्र को मजार का रूप दे दिया गया। कब्र के चारों तरफ संगमरमर और टाइल्स लगाए गए और लाइटिंग की गई। बीजेपी ने इस मामले में उद्धव, एनसीपी और कांग्रेस से जवाब मांगा है कि आखिर मुंबई में बम धमाके करने वाले एक आतंकी का इतना महिमामंडन क्यों किया गया? इसके लिए उद्धव ठाकरे, शरद पवार और राहुल गांधी को मुंबई की जनता से माफी मांगनी चाहिए.

आखिर क्या है हकीकत ?

खबरों के मुताबिक इस बारे में जब बड़ा कब्रिस्तान के कर्मचारी अशफाक से पूछा गया तो उसने कहा कि कब्रिस्तान में कई ऐसे कब्र हैं, जिन्हें मार्बल से सजाया गया है, इसके लिए वो सालाना फीस भरते हैं.

कर्मचारी ने बताया कि याकूब मेमन के कब्र वाली जगह को बहुत पहले से लिया गया है, याकूब मेमन के कब्र के पास 3 और कब्र हैं, जो उनके रिश्तेदारों के हैंय कब्रिस्तान के कर्मचारी अशफाक बताते हैं कि किसी ने शरारत की है, क्योंकि पूरे कब्रिस्तान में जगह जगह लाइट लगी हुई है, जो शाम 6 बजे से 11 बजे तक जलती है. उसके बाद बुझा दिया जाता है.

अशफाक ने बताया कि याकूब मेमन के कई रिश्तेदार आते हैं, जो कब्र की साफ सफाई का ख्याल रखते हैं. बड़ा कब्रिस्तान के कर्मचारी अशफाक ने कई और कब्र दिखाए, जिन्हें मार्बल से घेरा गया था. उन्होंने कहा कि शब-ए-बारात के दिन पूरे कब्रिस्तान को सजाया जाता है, लाइट लगाई जाती है, हो सकता है कि ये फोटो उसी वक़्त की हो .

आतंकी याकूब मेमन आखिर कौन था।

याकूब का पूरा नाम याकूब अब्दुल रज्जाक मेमन था. 2013 में इग्नू से अंग्रेजी में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी. मुंबई धमाके में याकूब के परिवार के चार लोग शामिल थे.धमाके का मुख्य मुख्य आरोपी टाइगर मेमन, याकूब का बड़ा भाई याकूब पर धमाके की साजिश के लिए पैसे जुटाने का आरोप था. 1994 में याकूब को काठमांडू हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया था.याकूब को टाडा कोर्ट ने 27 जुलाई 2007 में सजा-ए-मौत सुनाई.2013 में याकूब की दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज की.2015 में याकूब मेमन को फांसी पर लटकाया गया और 30 जुलाई 2015 को दक्षिण मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया था. 

News
More stories
UKSSSC भर्ती घोटाले में किसी को भी नही बख्शा जायेगा,चाहे किसी के हाथ कितने भी लम्बे क्यों न हो : CM धामी