सोनभद्र में एनसीएल दुद्धीचुआ कोयला क्षेत्र में वेल्डर समेत दो मजदूरों की गिरकर मौत, लापरवाही का आरोप

23 May, 2024
Head office
Share on :

सोनभद्र। यूपी-एमपी सीमा पर स्थित एनसीएल दुद्धीचुआ कोयला क्षेत्र के पुराने सीएचपी से गिरकर वेल्डर समेत दो संविदा मजदूरों की मौत हो गई। दोनों 60 फीट की ऊंचाई पर वेल्डिंग कर रहे थे। एनसीएल प्रबंधन ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। मृतकों के परिजनों को 15- 15 लाख रुपये की तात्कालिक सहायता व अन्य सुविधाएं देने का एलान किया है।

जानकारी के अनुसार दुद्धीचुआ परियोजना का पुरानी सीएचसी यूपी सीमा में है। सीएचपी के फायर हाइडेंट सिस्टम से जुड़े हिस्सों सहित अन्य कार्य के लिए भास्कर इंटरप्राइजेज नाम की संविदा एजेंसी को ठेका दिया गया है। झारखंड निवासी वेल्डर सुखराम उम्र 49 वर्ष व सहायक विरसा ओरांव उम्र 35 वर्ष लगभग 60 फीट ऊंचाई पर चढ़कर फायर हाइड्रेट में वेल्डिंग संबंधित कार्य कर रहे थे। अचानक जिस लोहे के फ्लोर पर खड़े थे उसके टूट जानें से दोनो का संतुलन बिगड़ने से दोनों गिर गए ।

वही साथी मज़दूरों द्वारा दोनों को एनसीएल के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय पहुंचाया गया,

जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। आनन फानन में एनसीएल प्रबंधन ने मृत कर्मियों के परिजनों को नियमानुसार प्रतिकर के शीघ्र भुगतान की व्यवस्था किया। वही साथी मज़दूरों ने बताया की इस मामले में घोर लापरवाही बरती गई है अगर 60 फिट हाईट पर चढ़ने के पहले जांच कर लिया गया होता तो शायद इनकी मौत रोकी जा सकती थी।

Report – Ganesh Kumar/ Sonbhadra

News
More stories
चार धाम यात्रा में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा: 40-45 किमी अंतराल पर 28 चार्जिंग स्टेशनों का नेटवर्क