आज से राशन की दुकान पर म‍िलेंगे टमाटर,सरकार ने किया दुकानों में सप्लाई !

04 Jul, 2023
Head office
Share on :

Tomato Price Hike: अगर आप भी टमाटर की आसमान छूती कीमत से परेशान हैं और दाल में टमाटर का तड़का नहीं लगा पा रहे तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, अब सरकार की तरफ से आपको सस्‍ते टमाटर उपलब्‍ध कराए जाएंगे. इसके बाद आप दाल और सब्‍जी दोनों में टमाटर का भरपूर तड़का लगा सकते हैं.

टमाटर की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने और जनता को राहत देने के लिए तमिलनाडु सरकार ने राशन की दुकानों पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। तमिलनाडु सरकार की इस नई प्रणाली के तहत 82 राशन की दुकानों पर टमाटर 60 रुपये प्रति किलो मिलेगा।

राज्य भर में टमाटर की कीमत फिलहाल 120-140 रुपये प्रति किलो है। राज्य के नागरिक आपूर्ति विभाग के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि बिक्री प्रति व्यक्ति एक किलोग्राम तक सीमित है। आईएएनएस ने पहले बताया था कि तमिलनाडु जल्द ही राशन की दुकानों के माध्यम से टमाटर बेचना शुरू कर देगा। तमिलनाडु के सहकारिता मंत्री एस. पेरियाकरुप्पन ने टमाटर की बिक्री के संबंध में राज्य सचिवालय में एक बैठक की अध्यक्षता की। मंत्री ने आईएएनएस को बताया कि अगर टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी जारी रही, तो राज्य सरकार अधिक उपज खरीदने और इसे कम कीमतों पर बेचने के लिए और कदम उठाएगी ताकि उपभोक्ता प्रभावित न हों। राशन की दुकानों के अलावा फार्म फ्रेश आउटलेट भी टमाटर बेच रहे हैं।
आपूर्ति में देरी से बढ़े दाम
इस मीट‍िंग में बताया गया कि पड़ोसी राज्यों से टमाटर की आपूर्ति में देरी के कारण बाजार में कीमत में इजाफा हुआ है. सहकारिता विभाग के अधिकारी ने कहा कि एक परिवार को प्रतिदिन एक किलो टमाटर उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है. पहले चरण में इसे साउथ चेन्‍नई में 32 स्थानों और मध्य एवं दक्षिण चेन्नई में 25 उचित दर दुकानों पर बेचा जाएगा.

खुदरा भाव 110 रुपये प्रति किलो
एक सूत्र ने यह भी बताया क‍ि कोयमबेडु थोक बाजार में टमाटर का खुदरा भाव 110 रुपये प्रति किलो है, जबकि शहर के कुछ हिस्सों में टमाटर इससे भी ज्‍यादा ऊंची कीमत पर बिक रहा है. टमाटर के अलावा हरी मिर्च, लहसुन, धनिया और अदरक की कीमतें भी ऊंचाई पर हैं. इन चीजों के दाम 150 से 200 रुपये प्रति किलो पर पहुंच चुके हैं. सरकार की इस पहल से न‍िम्‍न वर्ग आय वाले लोगों राहत म‍िलेगी.

News
More stories
"कांवड़ मेला 2023" को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु माँ गंगा की पूजा अर्चना करते हुए हरिद्वार डीएम,और एसएसपी