Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

CG News: खेती-किसानी को आगे बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने बांटा कृषि लोन, कहा- वह फसल बीमा भी करवाएं

14 Jul, 2022
Sachin
Share on :

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में खेती-किसानी को समृद्ध और किसानों को खुशहाल बनाना छत्तीसगढ़ सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीतियों एवं योजनाओं को देश भर में सराहा जा रहा है.

नई दिल्ली: खेती-किसानी को आगे बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने कहा कि वह किसानों के लिए प्रतिबद्ध है. आधिकारिक सूचना की माने तो इस साल जमकर कृषि लोन बांटा गया है. ताकि किसान साहूकारों के महंगे ब्याज वाले कर्ज से बच सकें. राज्य सरकार का दावा है कि खरीफ की फसल के लिए 2022 में किसानों को पिछले वर्ष की तुलना में 134 प्रतिशत अधिक लोन वितरित किया गया है. एक बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि सहकारिता के माध्यम से खरीफ वर्ष 2022 में 10 जुलाई की स्थिति में किसानों को पहले के मुकाबले ज्यादा अल्पकालिक कृषि ऋण बांटा गया है. आंकड़ों की ओर देखें तो वर्ष 2022 में 3928.17 करोड़ रुपये का खरीफ ऋण वितरित किया गया है. जबकि 2021 में 2935.60 करोड़ रुपये का ही एग्रीकल्चर लोन दिया गया था.  

खेती-किसानी को आगे बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने बांटा कृषि लोन

और यह भी पढ़ें- संसद में भ्रष्ट, जुमलाजीवी और बहरी सरकार जैसे शब्दों पर लगा बैन, विपक्ष ने जताई कई शब्दों पर आपत्ति

दरअसल मामला यह है कि केंद्र सरकार की ओर से भी यहीं उम्मीद जताई जा रही है कि किसानों को किसी भी सूरत में साहूकारों के चंगुल से निकलना वहां किसी भी किंत फंसने नहीं देना है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के दायरे में लाया जा रहा है. साथ ही कई राज्य अपने सहकारी बैंकों से किसानों देने की व्यवस्था भी कर रहे हैं. यहाँ तक की कई राज्यों में किसानों को ब्याज मुक्त लोन दिया जा रहा है. ताकि किसान रोजगार के साथ एक उद्योग के रूप में भी स्थापित हो सकें. इन्हीं योजनाओं को देखते छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपने किसानों को इस बार खूब लोन बांटा है. ताकि खेती का काम आगे बढ़े और उनका जीवन आसान हो. अब सरकार फसलों की सुरक्षा कवच के रूप में किसानों को फसल बीमा करवाने की सलाह दे रही है.

मुख्यमंत्री ने किसानों फसल बीमा कराने की अपील

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान धान सिंचित एवं असिंचित ,अरहर, मूंग, उड़द, मक्का एवं उद्यानिकी फसलों का15 जुलाई तक बिमा करा सकते हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में खेती-किसानी को समृद्ध और किसानों को खुशहाल बनाना छत्तीसगढ़ सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीतियों एवं योजनाओं को देश भर में सराहा जा रहा है. जब से हमारी सरकार आई है तब से छत्तीसगढ़ की पहचान कृषि मॉडल राज्य के रूप में होने लगी है. किसानों को मदद पहुंचाने, उन्हें उनका हक दिलाने के मामले में छत्तीसगढ़ देश का अग्रणी राज्य बना है. छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसने अपने किसानों को सबसे पहले रबी सीजन 2021-22 की फसल बीमा राशि का भुगतान किया है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के किसानों से फसल बीमा कराने की अपील की

खरीफ सीजन शुरू होने से पहले ही हमने डेढ़ लाख से ज्यादा किसानों को उनके द्वारा दी गई प्रीमियम राशि के एवज में 304 करोड़ 38 लाख रुपए के क्लेम राशि का भुगतान किया है. खरीफ सीजन 2021 में राज्य के 4 लाख से अधिक किसानों द्वारा दी गयी किसान प्रीमियम राशि के एवज में 758 करोड़ 43 लाख रुपए का भुगतान किया गया है.

बारिश का इंतजार कर रहे हैं छत्तीसगढ़ के किसान

कृषि योजनाओं की बात करें तो फिलहाल, छत्तीसगढ़ के किसान खरीफ फसलों के लिए बारिश के इंतजार में बैठे हैं. सीएम द्वारा बुलाई गई बैठक में बारिश की स्थिति की भी समीक्षा की गई. इसमें अधिकारियों ने बताया कि कुछ जिलों में अब तक औसत की तुलना में कम वर्षा हुई है. लेकिन प्रदेश में मॉनसून सक्रिय होने के साथ ही अब स्थिति काफी बेहतर हुई है.

Edited By: Deshhit News

News
More stories
ई साइकिल के इन ब्रांड्स पर दिल्ली सरकार देगी सब्सिडी, 10 हजार लोगों को मिलेगा फायदा, जानें...