भारत के इन स्टार खिलाड़ियों को मिला अर्जुन पुरस्कार 2023 पढ़ें पूरी खबर

09 Jan, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली: भारत के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी , तीरंदाज ओजस प्रवीण देवताले, शीतल देवी और अदिति गोपीचंद स्वामी और पहलवान अंतिम पंघाल उन सितारों में शामिल हैं, जिन्हें मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में अर्जुन पुरस्कार मिला। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू. अर्जुन पुरस्कार , भारत का दूसरा सबसे बड़ा एथलेटिक सम्मान, पिछले चार वर्षों की अवधि में अच्छे प्रदर्शन और नेतृत्व, खेल कौशल और अनुशासन की भावना दिखाने के लिए दिया जाता है।

कुल मिलाकर, 17 एथलीटों को 2023 में उनके प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार मिला है, जिसमें टार स्पीडस्टर शमी भी शामिल हैं, जो पिछले साल भारत में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में 24 विकेट के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त हुए और कई रिकॉर्ड तोड़े।

समारोह से एक दिन पहले अनुभवी तेज गेंदबाज ने इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए खुशी व्यक्त की और कहा कि कई वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद भी लोग यह पुरस्कार नहीं जीत पाते हैं।”यह पुरस्का र एक सपना है; जीवन बीत जाता है और लोग इस पुरस्कार को जीत नहीं पाते हैं। मुझे खुशी है कि मुझे इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। यह पुरस्कार पाना मेरे लिए एक सपने जैसा है क्योंकि मैंने अपने पूरे जीवन में बहुत कुछ देखा है।” इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले लोग, “ मोहम्मद शमी ने एएनआई को बताया था।

पैरा-तीरंदाज शीतल देवी अदिति स्वामी, स्टीपलचेज़र पारुल चौधरी, निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और U20 विश्व चैंपियन पहलवान अंतिम पंघाल को भी यह पुरस्कार मिला है।

शीतल ने पिछले साल पैरा एशियाई खेलों में तीन पदक जीते, जिसमें एक महिला टीम रजत, एक मिश्रित टीम स्वर्ण और महिला एकल कंपाउंड ओपन स्पर्धा में स्वर्ण शामिल था।

महिला एकल स्पर्धा में शीतल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सिंगापुर की आलिम नूर सियाहिदाह को हराया।
यह एक करीबी मुकाबला था क्योंकि अलीम नूर ने अपनी सटीकता से पहले तीन सेटों में एक अंक की बढ़त ले ली। पहले तीन सेटों की समाप्ति के बाद उसने तीन अंकों की बढ़त बना ली, जबकि अंतिम दो सेट शेष थे।
शीतल ने गेम जीतने के लिए बैक-टू-बैक सही स्कोर बनाए, अलीम नूर कुछ शॉट्स पर निशान से चूक गए। अंत में, वह 144-142 के कुल स्कोर के साथ विजयी हुई।

भारतीय तीरंदाजों ने पांच स्वर्ण पदक सहित नौ पदक जीते। दुनिया के 9वें नंबर के खिलाड़ी ओजस प्रवीण ने दो स्वर्ण पदक जीते जबकि ज्योति सुरेखा ने कुल मिलाकर तीन पदक जीते।
ओजस ने पुरुषों की कंपाउंड तीरंदाजी के फाइनल में अभिषेक वर्मा का सामना किया और अभिषेक को हराकर 149-147 के अंतर से स्वर्ण पदक जीता। ओजस ने मिश्रित टीम कंपाउंड तीरंदाजी स्पर्धा में दक्षिण कोरिया के चैवोन सो और जाहून को हराकर ज्योति सुरेखा के साथ दूसरा स्वर्ण पदक जीता। जू. अर्जुन पुरस्कार विजेताओं की सूची: मोहम्मद शमी (क्रिकेट), अजय रेड्डी (ब्लाइंड क्रिकेट) ओजस प्रवीण देवताले (तीरंदाजी), अदिति गोपीचंद स्वामी (तीरंदाजी), शीतल देवी (पैरा तीरंदाजी), पारुल चौधरी और मुरली श्रीशंकर (एथलेटिक्स), मोहम्मद हुसामुद्दीन ( मुक्केबाजी), आर वैशाली (शतरंज), दिव्यकृति सिंह और अनुष अग्रवाल (घुड़सवारी), दीक्षा डागर (गोल्फ), कृष्ण बहादुर पाठक (हॉकी), सुशीला चानू (हॉकी), पिंकी (लॉन बॉल), ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर (शूटिंग) , अंतिम पंघाल (कुश्ती), अयहिका मुखर्जी (टेबल टेनिस)।

TAGS : ArjunaAward , SheetalDevi , MohammadShami , CricketNews , NationalSportsAwards

News
More stories
Dehradun : पांच जिलों में बारिश , ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी
%d bloggers like this: