Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

इस नए रूट पर जल्द दौड़ेगी तीसरी वन्दे भारत ट्रेन, सिर्फ 52 सेकेंड में होगी इतनी रफ्तार

10 Sep, 2022
Employee
Share on :
3 vande bharat train launch soon

Vande Bharat Express Speed: तीसरी और नई वंदे भारत ट्रेन ने ट्रायल रन में नया रिकॉर्ड बना लिया है. वंदे भारत ट्रेन महज़ 52 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी है. वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर समेत तमाम सुविधाएं हैं.

नई दिल्ली: नई वंदे भारत ट्रेन ने ट्रायल रन के दौरान स्पीड के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है. देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन ट्रायल रन के दौरान इतनी रफ्तार से दौड़ी कि लोग देख कर हैरान रह गए. हाई स्पीड से चलने वाली नई वंदे भारत ट्रेन ने सिर्फ 52 सेकेंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तय की है.

देश में अभी फ़िलहाल दो वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं जो नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी. इसके बाद नई दिल्ली से कटरा के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन चलाई गई थी. अब तीसरी वंदे भारत ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलाई जाएगी.

रेलवे बोर्ड देशभर में लगभग 400 सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन को चलाने की तैयारी कर रहा है. नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली-कटरा के बीच जो वंदे भारत ट्रेन चल रही है, वो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर और हर कोच में चार आपातकालीन पुश बटन हैं. 

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शाना जर्दोश ने शेयर किया विडियो

रेलवे की वंदे भारत एक्सप्रेस के वर्तमान डिजाइन में वायु शोधन के लिए छत पर लगे आरएमपीयू में कैटेलिटिक अल्ट्रा वायलेट वायु शोधन प्रणाली स्थापित की की है. ये असल में ट्रेन के अंदर हाईटेक तरीके से काम करेंगी.

Edited By – Deshhit News

News
More stories
UKSSSC द्वारा लगभग 7000 पदों पर गतिमान भर्ती प्रक्रिया राज्य लोक सेवा आयोग को हस्तान्तरित