राज्य के संस्कृति विभाग ने पूरे उत्तर प्रदेश में उत्सव मनाने की तैयारी की

17 Jan, 2024
Head office
Share on :

फैजाबाद: अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के शुभारम्भ व प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में राज्य के संस्कृति विभाग ने पूरे उत्तर प्रदेश में उत्सव मनाने की तैयारी की है. 14  को उत्तरायण से शुरु होने वाला यह रामोत्सव प्रदेश के सभी जिलों में 22  तक चलेगा. अयोध्या में रामोत्सव पूरे 70 दिन यानी होली तक मनाया जाएगा.यह जानकारी प्रदेश के प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश मेश्राम ने  यहां प्रेसवार्ता में दी. उन्होंने बताया कि 14 से 22  के प्रदेश के सभी जिलों के गांव, तहसील, ब्लॉक के महत्वपूर्ण आध्यात्मिक व पौराणिक स्थलों को सुसज्जित करके वहां जनसहभागिता से सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश होंगे.

उन्होंने प्रदेश के आमजनमानस से आग्रह किया कि प्रधानमंत्री की अपील पर अमल करते हुए 22 से 24  के बीच घर-घर श्रीराम ज्योति जलाएं और दीपावली मनाएं. प्रधानमंत्री ने दीपोत्सव की लौ को ‘राम ज्योति’ नाम दिया था. अब इसी राम ज्योति को प्रदेश के हर घर में प्रज्वलित करने का संकल्प योगी सरकार ने लिया है.

पांच हजार कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुतियां: प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि अयोध्या में 14  से शुरू हो रहे तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पूरे देश से कलाकारों को बुलाया गया है. शास्त्रत्त्ीय संगीत, गायन, वादन समेत अन्य विधाओं से जुड़े कलाकार लगातार 70 दिनों तक अयोध्या में विभिन्न स्थानों पर अपनी प्रस्तुतियां देंगें. इस दौरान कम से कम 4 हजार से 5 हजार कलाकार अयोध्या में रहेंगे, जिनके रहने के लिए कला ग्राम की स्थापना की जा रही है.

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भाजपाई दे रहे अक्षत: प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर भाजपाई घर घर अक्षत दे कर लोगो को इस शुभ घड़ी पर घरों खुशियां मनाने की अपील कर रहे हैं.भाजपा मण्डल महामंत्री डॉ. पतिराज वर्मा ने बताया कि हिन्दू समाज को जिस महान शुभ घड़ी का वर्षों से इंतजार था वह आगामी 22  को खुशियों की सौगात लेकर आ रहा है.

News
More stories
Iran Airstrike: पाकिस्तान में घुसकर ईरान ने की कार्रवाई, आतंकी ठिकानों को उड़ाया !
%d bloggers like this: