मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जनपद चमोली में चुनाव तैयारियों का लिया जायजा।

07 Mar, 2024
Head office
Share on :

चमोली: मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरुषोत्तम ने गुरुवार को चमोली में लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने चुनाव आयोग की रणनीति के तहत शत-प्रतिशत मतदान प्राप्त करने पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हुए विभिन्न निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य बिंदु:

सतत और समग्र मतदाता जागरूकता अभियान: सीईओ ने स्वीप कार्यक्रम को और अधिक प्रभावी बनाते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक सतत और समग्र मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। इस अभियान में विभिन्न माध्यमों जैसे सोशल मीडिया, मोबाइल एप्लिकेशन, ईमेल, और प्रिंट मीडिया का उपयोग किया जाएगा।

प्रवासी मतदाताओं को प्रोत्साहन: उन्होंने प्रवासी मतदाताओं को अपने बूथ पर मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। इसके लिए, निर्वाचन कार्यालय “पोस्टल बैलेट” और “ई-बैलटिंग” सुविधाओं का व्यापक प्रचार करेगा।

सुरक्षा व्यवस्था: सीईओ ने पुलिस को जनपद सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, अवैध गतिविधियों पर नकेल कसने, और चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कड़े निर्देश दिए।

पोलिंग स्टेशनों का निरीक्षण: सीईओ ने कर्णप्रयाग में स्थित विभिन्न पोलिंग स्टेशनों का स्थलीय निरीक्षण किया और मतदान व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मतदान कर्मियों को चुनाव के दौरान सभी मतदाताओं के साथ समान व्यवहार करने और मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए।

अन्य महत्वपूर्ण बातें:

जिला निर्वाचन अधिकारी (डीएम) हिमांशु खुराना ने चुनाव की तैयारियों के बारे में सीईओ को एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) रेखा यादव ने पुलिस बल की तैयारी और सुरक्षा योजनाओं की जानकारी दी।

बैठक में अपर जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) अभिनव शाह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एसडीएम) विवेक प्रकाश, सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एआरओ) कर्णप्रयाग संतोष पांडेय, एआरओ बद्रीनाथ आरके पांडेय, एआरओ थराली अबरार अहमद सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

TAGS : #चुनाव , #चमोली , #मतदान , #सीईओ , #स्वीप , #प्रवासीमतदाता , #सुरक्षा , #निरीक्षण , #रणनीति , #शतप्रतिशतमतदान

News
More stories
अमृत 2.0 के तहत 23 नगरों हेतु GIS Based Master Plan को अनुमोदन
%d bloggers like this: