दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में स्वीप गतिविधियों का आयोजन: युवाओं को सशक्त बनाते हुए लोकतंत्र की नींव मजबूत करना

12 Apr, 2024
Head office
Share on :

हरिद्वार, 12 अप्रैल: आज दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के अंतर्गत छात्र-छात्राओं ने विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को मतदान के महत्व के प्रति जागरूक करना और उन्हें सक्रिय नागरिकों के रूप में सशक्त बनाना था।

विद्यालय प्रबंधन का संदेश:

विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉक्टर अनुपम जग्गा ने स्वीप टीम सदस्यों का स्वागत करते हुए उपस्थित लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, “मतदान एक अधिकार नहीं, बल्कि एक जिम्मेदारी है। यह लोकतंत्र का आधार है और राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।” उन्होंने 19 अप्रैल 2024 को होने वाले लोकसभा चुनाव में हरिद्वार से शत-प्रतिशत मतदान की अपील की।

छात्रों की सक्रिय भागीदारी:

छात्रों ने मतदाता जागरूकता पर आधारित एक लघु नाटक का मंचन किया, जिसमें उन्होंने मतदान के महत्व और लोकतंत्र में इसकी भूमिका को दर्शाया। इसके बाद, एक छात्र और एक छात्रा ने लोकतंत्र में वोट के महत्व पर प्रेरक भाषण दिए।

स्वीप टीम द्वारा जागरूकता अभियान:

स्वीप टीम सदस्य ललित मोहन जोशी ने जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी और जिला शिक्षा अधिकारी हरिद्वार के निर्देशन में जनपद में मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित लोगों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संचालित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के विभिन्न ऐप्स जैसे वोटर हेल्पलाइन ऐप, सक्षम ऐप, सी विजिल ऐप और केवाईसी ऐप के बारे में भी जानकारी दी।

सोशल मीडिया का प्रभावी उपयोग:

विद्यालय ने सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब और कू ऐप के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया। छात्रों ने सोशल मीडिया पर पोस्टर और वीडियो साझा किए, जिसमें उन्होंने लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया।

मतदाता शपथ और कलात्मक अभिव्यक्ति:

प्रधानाचार्य डॉक्टर अनुपम जग्गा ने सभी को मतदाता शपथ दिलाई, जिसमें उन्होंने देश और लोकतंत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। छात्रों ने मतदाता जागरूकता के विषय पर सुंदर और आकर्षक रंगोली भी बनाई, जो उनकी कलात्मक प्रतिभा और सामाजिक सरोकार को दर्शाती थी।

ह्यूमन चेन: एक शक्तिशाली संदेश:

मतदाता जागरूकता के महत्व को रेखांकित करते हुए, दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर के छात्र-छात्राओं ने “19 अप्रैल हरिद्वार करेगा मतदान” का संदेश देते हुए ह्यूमन चेन बनाई। यह एक शक्तिशाली संदेश था जो युवाओं की मतदान के प्रति प्रतिबद्धता और उनके देश के प्रति कर्तव्यनिष्ठा को दर्शाता था।

विद्यालय प्रशासन और शिक्षकों का योगदान:

दिल्ली पब्लिक स्कूल के उप प्रधानाचार्य श्री पविंद्र सिंह और श्रीमती अनुपमा श्रीवास्तव सभी गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल हुए। स्वीप टीम हरिद्वार के सदस्यों ने सभी गतिविधियों के सफल संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विद्यालय के शिक्षकों सरित मलिक, कमल चमोली, राजेश मल्लाह, रेनू पावनी, दीपक, संजय और जनार्दन आदि ने भी इस कार्यक्रम में सक्रिय योगदान दिया।

युवा कल्याण विभाग से प्रमोद चंद्र पांडे युवा कल्याण अधिकारी एवं मुकेश भट्ट व्यायाम प्रशिक्षक ने कार्यक्रम में सहभागिता की।

संदीप उपाध्याय

News
More stories
बाड़मेर में पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना कहा-"कांग्रेस ने जानबूझकर सीमावर्ती इलाकों को विकास से वंचित रखा.."