विकास कार्यों को पूरा करने के लिए तैयार राज्य सरकार

14 Dec, 2023
Head office
Share on :

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दृष्टिकोण के अनुरूप, राज्य में नागरिक सुविधाओं में सुधार और मलिन बस्तियों और अविकसित बस्तियों के निवासियों की जीवन शैली में बदलाव लाने के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार की गई है।

मुख्यमंत्री नगरिया अल्पविकसित एवं मलिन बस्ती विकास योजना के तहत महराजगंज, अलीगढ़, लखीमपुर खीरी, बस्ती, कन्नौज, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, आगरा और बाराबंकी के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 229 विकास परियोजनाओं को पूरा करने की तैयारी चल रही है। इन विकास परियोजनाओं के तहत सड़कों, नालियों और दीवारों सहित विभिन्न संरचनाओं का निर्माण किया जाएगा।

इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय मंजूरी मिलने के बाद 24.67 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है।
ये निर्माण कार्य तीन प्रकार की अलग-अलग परियोजनाओं के माध्यम से पूरे किए जाएंगे, जिनमें से दो परियोजनाओं के लिए पहली किस्त के रूप में 14.79 करोड़ रुपये और 9.48 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई है, जबकि दूसरी किस्त के रूप में 40.19 लाख रुपये जारी किए गए हैं। तीसरा प्रोजेक्ट.

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री नगरिया अल्पविकसित एवं मालिन बस्ती विकास योजना के तहत तीन बड़ी विकास परियोजनाओं को हरी झंडी मिल गई है। प्रथम परियोजना के अंतर्गत महराजगंज, अलीगढ, लखीमपुर खीरी, बस्ती, कन्नौज, वाराणसी में सीसी रोड एवं नालियों के निर्माण आदि कार्यों को पूर्ण कराने हेतु प्राविधानित धनराशि 19.71 करोड़ के सापेक्ष प्रथम किस्त के रूप में 14.79 करोड़ रुपये अवमुक्त किये गये हैं। , और गोरखपुर।

इसमें अलीगढ़ में 19 विकास कार्यों के लिए 3.03 करोड़ रुपये, महराजगंज में 8 विकास कार्यों के लिए 98 लाख रुपये, लखीमपुर खीरी में 3 विकास कार्यों के लिए 73.26 लाख रुपये, बस्ती में 3 परियोजनाओं के लिए 61 लाख रुपये, वाराणसी में 34 परियोजनाओं के लिए 4.55 करोड़ रुपये शामिल हैं। ,कन्नौज में 10 परियोजनाओं के लिए 80 लाख रुपये और गोरखपुर में 17 विकास कार्यों को पूरा करने के लिए 4.05 करोड़ रुपये।

मुख्यमंत्री नगरिया अल्पविकसित एवं मलिन बस्ती विकास योजना के तहत लखनऊ, आगरा और बाराबंकी सहित राज्य के सभी क्षेत्रों में अविकसित और मलिन बस्तियों में विकास कार्यों को पूरा करने के लिए दूसरी बड़ी विकास परियोजना का खाका तैयार किया गया है।

इसी क्रम में लखनऊ में सीसी रोड और नाली निर्माण जैसे कार्यों को पूरा करने के लिए कुल 94 विकास कार्यों के लिए प्राविधानित कुल लागत 13.77 करोड़ रुपये में से पहली किस्त के रूप में 6.88 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है। इससे लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों, जिनमें मालवीय नगर, जानकीपुरम, सआदतगंज, न्यू हैदरगंज, बालागंज, इब्राहिमीपुर, सरोजनीनगर, मोहनलालगंज, खरगापुर, फैजुल्लागंज, अबरारनगर, कन्हैया माधवपुर, विवेकानन्दपुरी आदि क्षेत्र शामिल हैं, में विभिन्न कार्यों को पूरा करने में सुविधा होगी। मलिहाबाद सहित नगर पंचायत।

लखनऊ की ही तरह आगरा में भी 7 विकास कार्यों के लिए प्राविधानित धनराशि 1.35 करोड़ रुपये के सापेक्ष 67 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई है।

गौरतलब है कि महराजगंज में 7 विकास कार्यों के लिए 1.19 करोड़ रुपये के मुकाबले 59.56 लाख रुपये, लखीमपुर खीरी में एक विकास कार्य के लिए 44.81 लाख रुपये के मुकाबले 22.4 लाख रुपये, बस्ती में 2 विकास कार्यों के लिए 69.43 लाख रुपये के मुकाबले 34.71 लाख रुपये, 50.28 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. प्रशासनिक एवं वित्तीय अनुमोदन के बाद पहली किस्त के रूप में कन्नौज में 13 विकास कार्यों के लिए 1 करोड़ रुपये और वाराणसी में 3 परियोजनाओं के लिए प्राविधानित 50.68 लाख रुपये के सापेक्ष 25.34 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं।

तीसरी परियोजना के तहत, बाराबंकी के बेलहरा नगर पंचायत क्षेत्र में 5 विकास कार्यों को पूरा करने के लिए कुल 50.24 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। पहली किस्त 10.04 लाख रुपये आवंटित की जा चुकी है, जबकि फिलहाल दूसरी किस्त के रूप में 40.19 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई है।

News
More stories
पंजाब के मुख्यमंत्री का रोपड़ के स्कूलों का ‘आश्चर्यजनक’ दौरा
%d bloggers like this: