Shimla: मौसम विभाग का कहना है कि अगले 10 दिनों तक शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना

17 Jan, 2024
Head office
Share on :

हिमाचल प्रदेश : राज्य में कम से कम अगले 10 दिनों तक शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है। “हम 25 जनवरी के आसपास कुछ वर्षा की उम्मीद कर रहे हैं, बशर्ते अनुकूल परिस्थितियाँ हों। तब तक, हमें मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं दिख रहा है, ”सुरेंद्र पॉल, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र, शिमला ने कहा।

निदेशक ने आगे कहा कि वैश्विक परिस्थितियों सहित कई कारक पश्चिमी विक्षोभ के निर्माण में बाधा बन रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप राज्य में वर्षा होती है।

“अल नीनो प्रभाव और आर्कटिक क्षेत्र में उच्च तापमान भी वर्तमान शुष्क दौर के लिए जिम्मेदार हैं। इसने पश्चिमी विक्षोभ के निर्माण को धीमा कर दिया है, ”उन्होंने कहा। संयोग से, मौसम विभाग ने 16 जनवरी और 17 जनवरी के लिए अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा का पूर्वानुमान जारी किया था। हालांकि आज कोई वर्षा दर्ज नहीं की गई, लेकिन कल बारिश/बर्फबारी की संभावना भी कम है।

जबकि मध्य और ऊंची पहाड़ियों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक हो रहा है, निचली पहाड़ियों और मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है। उदाहरण के लिए, ऊना में पिछले नौ वर्षों में पहली बार जनवरी में न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया है। ऊना में आज न्यूनतम तापमान -1.0 दर्ज किया गया. आखिरी बार 2015 में जनवरी महीने में न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा (नूरपुर), सिरमौर (पांवटा साहिब और ढोला कुआं) और सोलन (बद्दी और) जिलों में अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाने की संभावना है। नालागढ़).

News
More stories
मुख्यमंत्री बनने आई थी रेणुका सिंह, बेचारी कहते चरणदास महंत ने कसा तंज
%d bloggers like this: