Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

SC ने वाराणसी कोर्ट को आदेश पारित करने से रोका, ज्ञानवापी मामले पर कल होगी सुनवाई

19 May, 2022
Sachin
Share on :

जस्टिस डी.वाई चंद्रचूड़, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की बेंच पूरे मामले की सुनवाई कर रहे हैं. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगाई है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई भी कल तक टाली गई है.

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद पर जारी विवाद के बीच सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार तक सुनवाई टाल दी है. साथ ही शीर्ष कोर्ट ने वाराणसी कोर्ट को निर्देश दिया है कि वो मामले से जुड़ा कोई आदेश कल तक जारी ना करे. दरअसल बात यह है कि हिंदू पक्ष ने आज सुप्रीम कोर्ट से मामले की सुनवाई  शुक्रवार तक टालने की मांग की थी. वकील विष्णु जैन ने कहा कि मुख्य वकील हरिशंकर जैन को अटैक आया है, इस कारण सुनवाई को कल तक टाल दिया जाए.    

ज्ञानवापी मस्जिद पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा

और यह भी पढ़ें- महंगाई की मार! फिर बढ़े एलपीजी सिलेंडर के दाम, जानिए 14.2 KG और 19 KG सिलेंडर के दाम

मुस्लिम पक्ष ने क्या कहा?

मुस्लिम पक्ष की ओर से हुजेफा अहमदी ने कहा कि इस मामले की वजह से दूसरी जगहों पर भी माहौल ख़राब और वहां भी इस तरह के मामले दाखिल हो रहे हैं. ऐसे में हमारी सबसे बड़ी मांग है कि मामले की सुनवाई में ज्यादा देरी ना हो. आज भी वाराणसी कोर्ट में अर्जी लगी है कि मस्जिद की दीवार गिरा दी जाए. चूंकि ट्रायल कोर्ट कार्यवाही जारी रहेगी, परिस्थिति को देखते हुए हमें आशंका है कि वो इस संबंध में आदेश जारी कर सकती है.  

कल शाम तीन बजे सुनवाई होगी

जस्टिस डी.वाई चंद्रचूड़, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की बेंच पूरे मामले की सुनवाई कर रहे हैं. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगाई है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई भी कल तक टाली गई है. बताया जा रहा है कि अब कल शाम तीन बजे सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. वहीं, इस फैसले के बाद हिंदू पक्ष ने कहा कि कल तक वो ट्रायल कोर्ट में आगे नहीं बढ़ेंगे. अहमदी ने कहा कि वह किसी वकील के स्वास्थ्य के आधार पर सुनवाई स्थगित किए जाने का विरोध नहीं कर सकते लेकिन एक हलफनामा दिया जाना चाहिए कि हिंदू श्रद्धालु दीवानी अदालत में कार्यवाही को आगे नहीं बढ़ाएंगे.

सुनवाई के दौरान कोर्ट रूम में क्या हुआ?

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की बेंच में सुनवाई शुरू हुई, कोर्ट में हिंदू पक्ष ने कहा कि कोर्ट से कहा कि हमने अभी हलफनामा दाखिल नहीं किया है, इसलिए हमें थोड़े वक्त की मौहलत दी जाए, जिस पर कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष से पूछा कि आपको कोई दिक्कत है? इस पर मुस्लिम पक्ष के वकील हुजैफा अहमदी ने कहा कि कोई दिक्कत नहीं है, बस लोअर कोर्ट में दीवार तोड़ने और वजूखाने को लेकर सुनवाई होनी है. इसके बाद कोर्ट ने कहा कि हम ऑर्डर जारी कर रहे हैं कि कोई भी एक्शन वाराणसी लोअर कोर्ट से ना लिया जाए.

कोर्ट कमिश्नर ने सौंपी रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर मामले गर्माने के बीच, वाराणसी के सिविल कोर्ट में आज कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने 15, 16 और 17 मई को हुआ सर्वे और वीडियोग्राफी की गुरुवार को 12 पन्नों की रिपोर्ट जज को सौंप दी गई. आज ही कोर्ट इस मामले से जुड़े दो और अर्जियों की भी सुनवाई करने वाला था. वाराणसी सिविल कोर्ट में जिन दो अर्जियों पर सुनवाई होनी थी, उसमें पहला तो महिला वादियों का है जिसमें उन्होंने नंदी के सामने स्थित वजूखाने में मिले शिवलिंग के सामने की दीवार तोड़ने और उसके नीचे के तहखाने को तोड़कर कमीशन की कार्रवाई की मांग की गई है. दूसरी अर्जी सरकारी वक्ली महेंद्र प्रसाद पांडेय की है जिसमें वजूखाने के सील होने से नमाजियों को होने वाली दिक्कत और तालाब में मछलिओं के जीवन पर संकट को लेकर है.

कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने सर्वे की रिपोर्ट, वाराणसी कोर्ट को सौंपी

Written By: Deshhit News

News
More stories
'हार्ट ऑफ स्टोन' से होगी आलिया भट्ट की हॉलीवुड डेब्यू, कहा "मैं एक नए कलाकार की तरह महसूस कर रही हूँ"