मंहगाई से मिली राहत ! दिल्ली-NCR में सरकार बेच रही है 90 रुपये में टमाटर जानें आपके शहर में कब से मिलेगी राहत?

15 Jul, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली: टमाटर की बढ़ती कीमतों (Tomato Price Today) से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को आज से राहत मिलने वाली है. टमाटर की बढ़ती कीमतों से परेशान उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) आज यानी शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर में 90 रुपए प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर मोबाइल वैन के जरिये टमाटर की बिक्री शुरू करेगा.

 अभी देशभर में कई जगहों पर टमाटर 200 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। दिल्ली-NCR के बाद अन्य शहरों में भी जल्द सरकार अन्य शहरों में भी सस्ते में टमाटर बेचना शुरू करेगी।

शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नोएडा में रजनीगंधा चौक स्थित एनसीसीएफ कार्यालय में और ग्रेटर नोएडा एवं अन्य स्थानों पर मोबाइल वैन के जरिये से टमाटर बेचे जाएंगे.

सस्ते टमाटर बेचने की स्कीम 3 पॉइंट में समझिए…

  1. NCCF ने दिल्ली पहले दिन शुक्रवार को करोल बाग, पटेल नगर, पूसा रोड, नेहरू प्लेस सीजीओ, नोएडा सेक्टर 78, परी चौक, ग्रेटर नोएडा और रजनीगंधा चौक पर टमाटर की बिक्री किया है।
  2. NCCF शुक्रवार को दिल्ली-NCR में लगभग 17,000 किलो टमाटर बेचा । इसके बाद अगले दिन शनिवार यानि आज लगभग 20,000 किलो टमाटर बेचने की योजना है और फिर उसे बढ़ाकर हर दिन 40,000 करने की योजना है।
  3. NCCF के मैनेजिंग डायरेक्टर एनीस जोसेफ चंद्रा ने कहा, “हमने टमाटर बेचने की कीमत 90 रुपए प्रति किलो तय की है, जबकि खरीदी दर 120-130 प्रति किलो है। इससे होने वाले नुकसान को केंद्र सरकार उठाएगी।’

मानसून में टमाटर के उत्पादन में कमी से बढ़ती हैं कीमतें
अलग-अलग क्षेत्रों में मौसम के हिसाब से उत्पादन की मात्रा कम-ज्यादा रहती है। देश के ज्यादातर क्षेत्रों में टमाटर का ज्यादा उत्पादन दिसंबर से फरवरी के बीच होता है। जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर में टमाटर का उत्पादन कम होता है। जुलाई में मानसून शुरू होने से टमाटर के उत्पादन में कमी आती है और कीमतें बढ़ जाती हैं।

चीन के बाद भारत सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश
नेशनल हॉर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के अनुसार, चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश भारत है। ये करीब 7.89 लाख हेक्टेयर क्षेत्र से लगभग 25.05 टन प्रति हेक्टेयर की औसत उपज के साथ करीब 2 करोड़ टन टमाटर का उत्पादन करता है। चीन 5.6 करोड़ टन उत्पादन के साथ टॉप पर है।

भारत में साल 2021-22 में 2 करोड़ टन से ज्यादा टमाटर का उत्पादन हुआ था। यहां मुख्य तौर पर दो तरह के टमाटर उगाए जाते हैं। हाइब्रिड और लोकल। मध्य प्रदेश देश में सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक राज्य है। इसके बाद सर्वाधिक टमाटर उगाने वाले राज्यों में आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा और गुजरात का नंबर है।

शीर्ष सरकारी अधिकारियों के मुताबिक सहकारी संस्था वीकेंड के दौरान लखनऊ, कानपुर और जयपुर जैसे अन्य शहरों में बिक्री शुरू करेगी. सहकारी समितियों एनसीसीएफ और नेफेड को केंद्र सरकार से टमाटर बेचने का निर्देश मिला है, क्योंकि देश के कई हिस्सों में इस प्रमुख सब्जी की खुदरा कीमत 224 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई है. पीटीआई-भाषा से बात करते हुए उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा, ‘एनसीसीएफ कल से 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू कर देगा. उत्पादक केंद्रों से अच्छी मात्रा में टमाटर की खरीद की गई है.’

उन्होंने कहा कि केंद्र उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए टमाटर पर मौजूदा बाजार दर से 30 प्रतिशत से अधिक की सब्सिडी दे रहा है.

News
More stories
AAP पार्टी का गंभीर आरोप,जानबूझकर डुबाई गई दिल्ली, हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया अतिरिक्त पानी