Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

रास चुनाव: महाराष्ट्र में BJP की बड़ी जीत, राजस्थान में कांग्रेस को 3 सीटें, हरियाणा में कांग्रेस लगा को झटका, अजय माकन हारे

11 Jun, 2022
Sachin
Share on :

सबसे ज्यादा ड्रामा तब देखने को मिला जब हरियाणा में मतगणना के बाद पहले कांग्रेस ने ऐलान कर दिया कि उनके उम्मीदवार अजय माकन जीत गए हैं. लेकिन उसके कुछ देर बाद वोटों को दोबारा से गिना गया तो उसमें अजय माकन हार गए.

नई दिल्ली: 4 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार यानी 10 जून को चुनाव हए. इस चुनाव के लिए मतगणना शाम पांच बजे के बाद होनी थी. लेकिन वहीं मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक हरियाणा और महाराष्ट्र में नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के कारण मतगणना में करीब 8 घंटे की देरी हुई थी. हालांकि, राजस्थान और कर्नाटक के नतीजे पहले ही आ गए थे. लेकिन चुनाव आयोग नियमों के उल्लंघन मिलने के बाद भी हरियाणा और महाराष्ट्र में मतगणना को आधी रात में करवाने के लिए मंजूरी दी. राजस्थान में चार में से 3 कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की. वहीं, कर्नाटक में भाजपा ने 3 और कांग्रेस ने एक सीट हासिल की है. जेडीएस के हिस्से कुछ भी नहीं आया.

लेकिन इस चुनाव में सबसे ज्यादा ड्रामा तब देखने को मिला जब हरियाणा में मतगणना के बाद पहले कांग्रेस ने ऐलान कर दिया कि उनके उम्मीदवार अजय माकन जीत गए हैं. लेकिन उसके कुछ देर बाद वोटों को दोबारा से गिना गया तो उसमें अजय माकन हार गए.

सियासी उठापटक में पहले कांग्रेस ने ऐलान की अजय माखन को जीत गुए लेकिन बाद में हार गये

और यह भी पढ़ें- राहुल गांधी ने महंगाई को लेकर प्रधानमंत्री पर साधा निशाना, कहा- न तो देश से वफादारी निभाई और न ही जनता से

फडणवीस की वजह से हुआ चमत्कार: पवार

राज्यसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि चमत्कार इसलिए हुआ क्योंकि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पक्ष में करने में कामयाब रहे…जिससे ये सारा खेल बिगड़ा. लेकिन यह सरकार की स्थिरता (महा विकास अघाड़ी) को प्रभावित नहीं करेगा. क्योंकि परिणाम मुझे ज्यादा आश्चर्य नहीं करता है. कांग्रेस, शिवसेना, एनसीपी को कोटा के अनुसार वोट दिया गया है, सिवाय (एनसीपी के) प्रफुल पटेल को जिन्हें अतिरिक्त वोट मिला है. वह वोट एमवीए से नहीं है, यह दूसरी तरफ से है.

फडणवीस की वजह से हुआ चमत्कार: पवार

राजस्थान में चला गहलोत का मैजिक

राज्यसभा चुनाव में राजस्थान से कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी प्रमोद तिवारी, रणदीप सुरजेवाला और मुकुल वासनिक विजयी हुए हैं, जबकि भाजपा की तरफ से पूर्व मंत्री घनश्याम तिवारी ही उच्च सदन में पहुंच सके. बताया जा रहा है कि राजस्थान से भाजपा ने निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को समर्थन दिया था, जो चुनाव हार गए. लेकिन राजस्थान में इस राजनीतिक उठापठक में राजस्थान भाजपा ने विधायक शोभारानी कुशवाहा को राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद तिवारी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है. उन्हें 7 दिन में स्पष्ट करना होगा कि उन्होंने व्हिप के खिलाफ वोट क्यों दिया?

कर्नाटक में भाजपा की शानदार जीत

कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों पर वोटिंग हुई. जहाँ भाजपा को तीन और कांग्रेस को एक सीट मिली है. जबकि एचडी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस को कोई सीट नहीं मिली. भारतीय जनता पार्टी से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दक्षिण के चर्चित अभिनेता जग्गेश और लहर सिंह सिरोया को जीत हासिल हुई है. वहीं, कांग्रेस की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश को जीत हासिल हुई है.  

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में भाजपा से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दक्षिण के चर्चित अभिनेता जग्गेश और लहर सिंह सिरोया को जीत हासिल हुई है
News
More stories
राहुल गांधी ने महंगाई को लेकर प्रधानमंत्री पर साधा निशाना, कहा- न तो देश से वफादारी निभाई और न ही जनता से