Punjab : 8 साल बाद भी स्थानीय लोग अबोहर स्टेशन के पास रेलवे अंडरपास का कर रहे इंतजार

26 Dec, 2023
Head office
Share on :

पंजाब : अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अबोहर रेलवे स्टेशन का 210 करोड़ रुपये का नवीनीकरण कार्य जारी होने और बठिंडा-अबोहर-श्रीगंगानगर ट्रैक का विद्युतीकरण भी पूरा होने के बाद भी साल के अंत तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलाने की योजना संभव नहीं हो सकती है। जब अंबाला रेल मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम ने 15 नवंबर को इलेक्ट्रिक ट्रेन का उपयोग करके तैयारियों का निरीक्षण किया, तो यह सामने आया कि बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए किल्लियांवाली में पावर ग्रिड स्टेशन स्थापित नहीं किया गया है।

इसके अलावा, स्टेशन के पास स्थित बी-50 मैनुअल रेल क्रॉसिंग (फाटक) पर रेलवे अंडरपास के निर्माण का कोई संकेत नहीं है। चूंकि इस रेल क्रॉसिंग से 28 ट्रेनें गुजरती हैं, इसलिए यह अक्सर बंद हो जाती है। जहां सैकड़ों वाहन क्रॉसिंग के कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं, वहीं बाइकर्स को नियमों का उल्लंघन करते हुए और असुरक्षित तरीके से क्रॉसिंग करके अपनी जान जोखिम में डालते देखा जा सकता है।

4 जून 2015 को, रेलवे इंजीनियरों ने पंजाब जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड के अधिकारियों से अंडरपास के निर्माण की सुविधा के लिए मुख्य सीवरेज लाइन को जल्द से जल्द स्थानांतरित करने के लिए कहा था। कार्य के लिए 5.58 करोड़ रुपये की धनराशि भी आवंटित की गयी. इससे पहले 14 अगस्त, 2013 को अंबाला डिवीजन रेलवे मैनेजर के नेतृत्व में एक टीम रेल क्रॉसिंग पर रेलवे अंडर ब्रिज (आरयूबी) या अंडरपास प्रदान करने के लिए आम सहमति पर पहुंची थी।

2023 तक, अंडरपास कागज पर ही बना हुआ है। जबकि स्थानीय लोगों ने केंद्र के साथ मामला नहीं उठाने के लिए शिअद सांसद सुखबीर सिंह बादल को दोषी ठहराया, सुखबीर ने कहा कि उन्होंने 16 मई, 2023 को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी और बाद में उन्होंने सभी नागरिक कार्यों पर उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था। जिसमें रेलवे अंडर ब्रिज का निर्माण भी शामिल है।

News
More stories
हरियाणा सरकार ने स्कूली पाठ्यक्रम में गीता के श्लोकों को शामिल करने की घोषणा की
%d bloggers like this: