Punjab : अकाल तख्त जत्थेदार, एसजीपीसी प्रमुख ने गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर सिखों को दी बधाई

17 Jan, 2024
Head office
Share on :

पंजाब : अकाल तख्त साहिब के गुरुद्वारे ज्ञानी रघबीर सिंह ने आज दशम पातशाह गुरु गोबिंद सिंह की 357वीं जयंती पर पूरे सिख समुदाय को बधाई दी। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, “दुनिया में लाखों क्रांतिकारी, धार्मिक और राजनीतिक नेता हैं, लेकिन केवल गुरु गोबिंद सिंह ही मानव जाति के सांसारिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए अपने पूरे परिवार का बलिदान देने वाले उदाहरण हैं।” उन्होंने कहा कि दशम पातशाह की परोपकारिता को विश्व संदर्भ में पूरी तरह से समझाया नहीं जा सकता है, लेकिन मानव अधिकारों, सार्वभौमिकता, समानता और धर्म की स्वतंत्रता के लिए गुरु साहिब का संघर्ष मानवता के लिए एक प्रेरणा है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने भी संगत को गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर बधाई दी। उन्होंने श्रद्धालुओं से गुरु साहिब के बताए रास्ते पर चलने की अपील की। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब एक क्रांतिकारी नेता थे जिन्होंने उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई और लोगों को सम्मान के साथ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित किया।

कई सिख धार्मिक संगठनों ने नगर कीर्तन जुलूस और धार्मिक समारोह आयोजित करके दिन मनाया। एसजीपीसी ने आज श्री अकाल तख्त साहिब से नगर कीर्तन का आयोजन किया। पंज प्यारों, हरमंदिर साहिब के मुख्य ग्रंथी और अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह के नेतृत्व में, गतका और धार्मिक बैंड पार्टियों ने जुलूस में भाग लिया। श्री अकाल तख्त साहिब से शुरू होने के बाद नगर कीर्तन बाजार माई सीवन, बाजार कथियान, बाजार पापड़, बाजार बांसन, चौक चट्टी खोही, चावल मंडी, दाल मंडी, ढाब वस्ती राम, जोरा पिप्पल, बाजार लुहारा, चौक लछमनसर, चौक में आयोजित किया गया। बाबा साहब, चौक परागदास और चारदीवारी के अंदर अन्य स्थान।

श्री गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व के अवसर पर कल श्री हरमंदिर साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब और गुरुद्वारा बाबा अटल राय साहिब को सजाया जाएगा। इस अवसर पर रात में आतिशबाजी का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

चीफ खालसा दीवान (सीकेडी) द्वारा भी आज नगर कीर्तन निकाला गया। सीकेडी अध्यक्ष डॉ. इंद्रबीर सिंह निज्जर ने इस अवसर पर सिख समुदाय और अन्य लोगों को बधाई दी। नगर कीर्तन सीकेडी प्रधान कार्यालय परिसर से शुरू हुआ और अरदास के साथ श्री दरबार साहिब में समाप्त हुआ।

“पंज प्यारों” के नेतृत्व में नगर कीर्तन में फूलों से सजे श्री गुरु ग्रंथ साहिब, कीर्तन, बैंड और गतका टीमें और सीकेडी स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, अनाथालयों और अन्य संस्थानों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी शामिल थे। जुलूस में विभिन्न सीकेडी स्कूलों और कॉलेजों की टीमों द्वारा “शबद कीर्तन” का गायन किया गया।

News
More stories
Punjab : अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान 18 जनवरी से तीन दिवसीय गोवा दौरे पर
%d bloggers like this: