Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

राष्ट्रपति भवन पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा, घर छोड़कर भागे गोटबाया राजपक्षे, PM ने बुलाई आपात बैठक

09 Jul, 2022
Sachin
Share on :

प्रदर्शनकारियों ने आवास में जमकर बवाल काटा. प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई झड़प में दो पुलिसकर्मियों समेत लगभग 30 लोग घायल हो गए.

नई दिल्ली: श्रीलंका में आर्थिक स्थिति बदहाल हो गई इसी बदहाली को लेकर प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़कर उनके आधिकारिक आवास में घुस गए. खबरों के अनुसार, पुलिस ने शनिवार की सुबह प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति आवास में घुसने से रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और उन पर पानी की बौछारें की तेज बौछारे भी की साथ ही उनपर कहीं-कहीं गोलियां भी चलाईं गई. हालांकि, प्रदर्शनकारी दिवार को पार कर राष्ट्रपति आवास में घुस गए और जमकर बवाल काटा. एक विडियो में सामने आया कि कुछ प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन में घुसकर उनके तालाब में तैर रहे थे.

गंभीर आर्थिक संकट से झुझ रहा श्रीलंका

गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में हालात काफी ज्यादा बिगड़ते जा रहे हैं. वहीं दूसरी ओर प्रदर्शनकारी हिंसक होते जा रहे हैं. कुछ समय पहले जब श्रीलंका में विरोध-प्रदर्शन हिंसक हो गया था तो श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा दिया था तो उन्हें आगजनी और हिंसक प्रदर्शनकारियों से बचने के लिए परिवार सहित घर छोड़कर भागना पड़ा था.

गंभीर आर्थिक संकट से झुझ रहा श्रीलंका तो लोगों ने किया हिंसक विरोध-प्रदर्शन

और यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति चुनाव से पहले योगी के डिनर में शामिल हुए शिवपाल यादव और ओपी राजभर, क्या अब बदलेगा सियासी समीकरण

हिंसक प्रदर्शन के बीच लोग हुए घायल

प्रदर्शनकारियों ने आवास में जमकर बवाल काटा. प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई झड़प में दो पुलिसकर्मियों समेत लगभग 30 लोग घायल हो गए. स्थानीय मीडिया और रक्षा सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी एएफपी ने जानकारी दी है कि श्रीलंका के अखबार डेली मिरर की खबर के अनुसार प्रदर्शनकरी राष्ट्रपति भवन के भीतर घुस गए हैं और उस पर कब्जा कर लिया है. स्थानीय टीवी चैनल न्यूजफर्स्ट की वीडियो फुटेज में श्रीलंकाई झंडा और हेलमेट पकड़े प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति भवन के भीतर घुसते हुए देखा जा सकता है.

श्रीलंका के कई शहरों में कर्फ्यू

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पश्चिमी प्रांत में सात पुलिस संभागों में कर्फ्यू लगाया गया है जिसमें मुख्य नेगोंबो, केलानिया, नुगेगोडा, माउंट लाविनिया, उत्तरी कोलंबो, दक्षिण कोलंबो और कोलंबो सेंट्रल शामिल हैं. यह कर्फ्यू शुक्रवार रात नौ बजे से अगली सूचना तक लागू किया गया है. पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) सी डी विक्रमरत्ने ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा, जिन क्षेत्रों में पुलिस कर्फ्यू लागू किया गया है, वहां रहने वाले लोगों को अपने घरों में ही रहना चाहिए और कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.  

PM ने बुलाई आपात बैठक

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संसद अध्यक्ष के निवास पर तत्काल पार्टी नेता की बैठक में नेताओं ने पीएम रानिल विक्रमसिंघे और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे दोनों के इस्तीफे की मांग की है. अगर राजपक्षे इस्तीफा देते है तो अध्यक्ष संविधान के अनुसार अस्थायी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालेंगे और तत्काल ही सर्वदलीय सरकार बनेगी. इस संबंध में सांसद रऊफ हकीम ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि एक संभावना यह भी है कि अध्यक्ष संविधान के अनुसार अस्थायी राष्ट्रपति का पद संभालें. उन्होंने ट्वीट किया, अध्यक्ष के आवास पर तत्काल पार्टी नेता की बैठक हो रही है. प्रधानमंत्री, अनुरा कुमारा दिसानायके और एम.ए. सुमनथिरन सहित कई अन्य नेताओं ने वीसी के माध्यम से भाग लिया है.

Edited By: Deshhit News

News
More stories
सीएम धामी ने 'बीज बम अभियान सप्ताह' का किया शुभारंभ, कहा- मानव एवं वन्यजीव के संघर्ष को कम करने की दिशा में सराहनीय कदम