प्रयागराज: मतगणना के लिए तैयारियां पूरी, कड़ी सुरक्षा में मतगणना कार्यक्रम

03 Jun, 2024
Head office
Share on :

प्रयागराज जिले की दोनों लोकसभा सीटों, फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय सीट के लिए मंगलवार, 4 जून को मतगणना होगी। इसके साथ ही, भदोही लोकसभा सीट की दो विधानसभाओं, प्रतापपुर और हंडिया के वोटों की गिनती भी की जाएगी।

बाइट —- नवनीत सिंह चहल, जिला निर्वाचन अधिकारी, प्रयागराज।

प्रयागराज जिले की दोनों लोकसभा सीटों फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय सीट के लिए मंगलवार 4 जून को मतगणना होगी। इसके साथ ही भदोही लोकसभा सीट की दो विधानसभाओं प्रतापपुर और हंडिया के वोटों की गिनती भी की जाएगी।
कड़ी सुरक्षा के बीच मुंडेरा मंडी में मतगणना कराई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल के मुताबिक मतगणना के मद्देनजर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस अधिकारियों और मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की गई है। मतगणना कार्मिकों की ब्रीफिंग कर दी गई है। गर्मी और हीट वेब के मद्देनजर मतगणना परिसर में पर्याप्त संख्या में कूलर और पंखे लगाए गए हैं। इसके साथ ही शीतल पेयजल की व्यवस्था की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक सुबह 6:30 बजे पर्यवेक्षकों,आर ओ व ए आर ओ और पार्टी प्रत्याशियों व उनके एजेंट की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। इसके बाद सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी‌। सबसे पहले सर्विस वोटर्स के ई पोस्टल बैलेट और पोस्टल बैलेट के वोटों की गिनती की जाएगी। उनके मुताबिक मतगणना के लिए करीब 1000 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। हर विधानसभा में 14-14 टेबलें लगाए जाएंगी। हर टेबल पर प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेंट भी मौजूद रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन और दिशा निर्देशों के मुताबिक सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में पूरी मतगणना कराई जाएगी। वीवी पैड की काउंटिंग के लिए अलग से वीसीवी बूथ लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा है कि मतगणना कार्मिकों को जरूरी ट्रेनिंग दे दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतगणना स्थल मुंडेरा मंडी में दो गेट हैं। गेट नंबर 1 से मतगणना कार्मिक प्रवेश करेंगे। जबकि गेट नंबर 2 से काउंटिंग एजेंट और प्रतिनिधि प्रवेश करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक पार्किंग की अलग-अलग व्यवस्था की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल के मुताबिक मतगणना परिसर में कंट्रोल रूम और मीडिया सेंटर भी बनाया गया है। जहां पर समुचित व्यवस्था की गई है। इसके अलावा रिजर्व कार्मिकों की अलग व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मेडिकल टीम तैनात की गई है। गर्मी को देखते हुए सीएमओ की टीम मुस्तैद रहेगी। जिसके पास ओआरएस और अन्य जीवन रक्षक दवाइयां रहेंगी। उनके मुताबिक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और शांतिपूर्ण ढंग से मतगणना संपन्न कराई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल के मुताबिक जिले में धारा 144 लागू है। ऐसे में मतगणना संपन्न होने के बाद विजयी प्रत्याशियों को किसी तरह के जुलूस या प्रदर्शन की इजाजत नहीं है। इसके साथ ही मतगणना के मद्देनजर ट्रैफिक डायवर्जन भी लागू किया गया है। जिसका अनुपालन कराया जाएगा।

विमल श्रीवास्तव

News
More stories
विधायक आवास में घुसा 'शैलेन्द्र', निकला 'इरफान'! 3 आधार कार्ड, धमकी और षडयंत्र का खेल?