पुलिस ने ओवर स्पीड वाहनों पर कड़ी नजर रखने के लिए सड़क किनारे लगवाया डिजिटल स्पीड साइन बोर्ड

06 Jan, 2024
Head office
Share on :

देहरादून: ओवर स्पीड वाहनों पर कड़ी नजर रखने के लिए पुलिस ने सड़क किनारे डिजिटल स्पीड साइन बोर्ड लगा दिए हैं. देहरादून, हरिद्वार, यूएसनगर और नैनीताल जिले में यह बोर्ड लगाए गए हैं. पहले चरण में वाहन चालकों को जागरूक किया जा रहा है. भविष्य में चालान किए जाएंगे.
दरअसल, प्रदेशभर में ओवरस्पीडिंग सड़क हादसे का बड़ी वजह बन चुकी है. अफसरों के अनुसार, 80 फीसदी से ज्यादा हादसे ओवरस्पीड के कारण हो रहे. हालांकि, पुलिस और परिवहन विभाग इंटरसेप्टर, एएनपीआर कैमरे और स्पीड रडार गन से ओवरस्पीड वाहनों के चालान कर रहे हैं. इसके बावजूद सड़क हादसे कम ही नहीं हो रहे हैं. लिहाजा, पुलिस ने अब सड़क किनारे डिजिटल स्पीड साइन बोर्ड लगाने शुरू कर दिए हैं. पहले चरण में प्रदेशभर में दस बोर्ड लगाए गए हैं.

यहां लगाए गए बोर्ड: दून में हरिद्वार बाईपास रोड पर निलाय हिल्स अपार्टमेंट, राजपुर रोड पर सनराइज होटल के पास और ईसी रोड पर आराघर के पास यह बोर्ड लगाया गया है. इसके अलावा हरिद्वार में गुरुकुल कांगड़ी सिंहद्वार, झबरेड़ा तिराहा मंगलौर, भगवानपुर फ्लाईओवर, यूएसनगर में गदरपुर बाजार, पुलिस आउट पोस्ट बरा थाना पुलभट्टा, लालपुर मार्केट किच्छा, नैनीताल जिले में दाबका से कालाढुंगी रिजॉर्ट के पास भी बोर्ड लगाया.

इन साइन बोर्डों की मदद से वाहन चालकों पर गति नियंत्रित करने का मनोवैज्ञानिक दबाव बनेगा. यदि किसी वाहन की गति ज्यादा होती तो साइन बोर्ड पर देखते ही ड्राइवर वाहन की रफ्तार कम करेगा. इससे सड़क हादसों में कमी आएगी.

News
More stories
धीरेंद्र शास्त्री का नेताओं पर हमला, अयोध्या राम मंदिर को लेकर कहीं ये बातें
%d bloggers like this: