Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

PM Gujarat Visit: PM मोदी आज जामनगर में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का करेंगे शिलान्यास

19 Apr, 2022
Sachin
Share on :

ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन सेंटर को केंद्र सरकार, डब्ल्यूएचओ के सहयोग से 250 करोड़ की लागत से 35 एकड़ जमीन पर बनायेगा. यह केंद्र पारंपरिक आधार पर आयुर्वेदिक दवाओं का निर्माण करने वाला दुनिया का पहला सेंटर होगा.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं. उनके दौरे का आज दूसरा दिन है. पीएम मोदी ने अपने दौरे का पहले दिन में बनासकांठा के बनास डेयरी संकुल में अत्याधुनिक डेयरी परिसर का उद्घाटन किया. पीएम मोदी 19 अप्रैल यानी आज विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की आधारशिला भी रखेंगे. आपको बता दें कि ये गुजरात के जामनगर में स्थित है.

पीएम मोदी गुजरात के तीन दौरे पर, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने आज गुजरात के मोरबी में 108 फीट की भगवान हनुमान की प्रतिमा का अनावरण किया

पीएम मोदी के साथ डब्लूएचओ के डायरेक्टर रहेंगे मौजूद

आयुष मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर जानकारी दी है कि जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की आधारशिला रखे जाने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मॉरीशस प्रविंद जगन्नाथ और डब्लूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस घेब्रेयेसस भी मौजूद रहेंगे. वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन वैश्विक आरोग्य को आगे बढ़ाने के लिए चिकित्सा की पारंपरिक पद्धति का इस्तेमाल करने के प्रयासों को मजबूती देगा.

ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की आधारशिला रखे जाने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डब्लूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस घेब्रेयेसस भी मौजूद रहेंगे

250 करोड़ की लागत से 35 एकड़ में बनेगा सेंटर

ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन सेंटर को केंद्र सरकार, डब्ल्यूएचओ के सहयोग से 250 करोड़ की लागत से 35 एकड़ जमीन पर बनायेगा. यह केंद्र पारंपरिक आधार पर आयुर्वेदिक दवाओं का निर्माण करने वाला दुनिया का पहला केंद्र होगा. पारंपरिक चिकित्सा के अनुसंधान से 180 देशों को लाभ होगा. बताया जा रहा है कि इस केंद्र का काम साल 2024 तक पूरा होने की संभावना है.

पारंपरिक चिकित्सा के अनुसंधान से 180 देशों को लाभ होगा

वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन

मीडिया के माध्यम से पता चला है कि गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर में होने वाले वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन पीएम मोदी 20 अप्रैल को सुबह करीब 10:30 बजे करेंगे. इस तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में लगभग 90 प्रख्यात वक्ताओं और 100 प्रदर्शकों की उपस्थिति के साथ 5 सत्र, 8 गोलमेज सम्मेलन, 6 कार्यशालाएं और 2 संगोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा. शिखर सम्मेलन निवेश क्षमता को उजागर करने में मदद करेगा और नवाचार, अनुसंधान तथा विकास, स्टार्टअप, इकोसिस्टम और कल्याण उद्योग को बढ़ावा देगा.

बनासकांठा में नए डेयरी परिसर का उद्घाटन

प्रधानमंत्री बनासकांठा जिले के दियोदर में 19 अप्रैल को सुबह करीब 9 बजकर 40 मिनट पर 600 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाए गए एक नये डेयरी परिसर और आलू प्रसंस्करण संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. नया डेयरी परिसर एक हरित क्षेत्र परियोजना है। यह संयंत्र प्रतिदिन लगभग 30 लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण में सक्षम होगा, लगभग 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आइसक्रीम, 20 टन संघनित दूध (खोया) और 6 टन चॉकलेट का उत्पादन करेगा.

बनासकांठा में नए डेयरी परिसर का उद्घाटन के बाद पीएम मोदी निरिक्षण करते हुए
News
More stories
जहाँगीरपुरी हिंसा: अमित शाह ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश, पुलिस ने 25 लोगों को लिया हिरासत में