Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

PM मोदी ने लांच किया निर्यात पोर्टल, जानिए क्या है निर्यात पोर्टल ? कैसे मिलेगा फायदा I

23 Jun, 2022
Head office
Share on :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बृहस्पतिवार को परिसर ‘वाणिज्य भवन’ और NIRYAT पोर्टल का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम ने कहा, कि नया वनिज्य भवन और NIRYAT पोर्टल एक ‘आत्मानिर्भर भारत’ की हमारी आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है. यह व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाएगा… विशेष रूप से एमएसएमई के लिए.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर ‘वाणिज्य भवन’ और NIRYAT पोर्टल का उद्घाटन किया. पीएम के साथ केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे. इस मौके पर मोदी ने कहा, आज नया और आधुनिक वाणिज्य भवन और साथ ही निर्यात पोर्टल, ये दोनों एक नई भेंट मिल रही है। इन दोनों में से एक फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर और दूसरा डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रतीक है। ये दोनों, ट्रेड और कॉमर्स से जुड़ी हमारी गवर्नेंस में सकारात्मक बदलाव और आत्मनिर्भर भारत की हमारी Aspirations को Represent करते हैं। यह व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाएगा… विशेष रूप से एमएसएमई के लिए.

पढ़ें – अब सेहत के साथ और सुरक्षित होंगे ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ के प्रोडक्ट्स, उत्पादों की गुणवत्ता परीक्षण के लिए स्थापित की गई 5 नई प्रयोगशालाएं

PM मोदी के द्वारा कही गई ये बात

पीएम मोदी ने कहा, पिछले साल वैश्विक व्यवधानों के बावजूद, भारत ने कुल $670 बिलियन- 50 लाख करोड़ रुपये का निर्यात किया. किसी देश की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण निर्यात. ‘वोकल फॉर लोकल’ जैसी पहल से भी देश के निर्यात में तेजी आई है. उन्होंने कहा, सरकार वोकल फॉर लोकल अभियान, ‘One district, one product’ योजना के जरिए जो स्थानीय उत्पादों पर बल दे रही है, उसने भी एक्सपोर्ट बढ़ाने में मदद की है. अब दुनिया के नए-नए देशों में हमारे अनेक प्रॉडक्ट्स पहली बार निर्यात किए जा रहे हैं.

क्या है निर्यात पोर्टल?

इस पोर्टल का पूरा नाम नेशनल इंपोर्ट-एक्सपोर्ट रिकॉर्ड फॉर ईयरली एनालिसिस ऑफ ट्रेड है. यानी की व्यापार के वार्षिक विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय आयात-निर्यात रिकॉर्ड. इस पोर्टल के जरिए आप आयात-निर्यात को लेकर कोई भी जानकारी एक जगह पर पा सकेंगे.

 प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, NIRYAT को भारत के विदेश व्यापार से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए हितधारकों के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया है. 

‘वाणिज्य भवन’ और NIRYAT पोर्टल का उद्घाटन करते हुए PM मोदी

News
More stories
अब सेहत के साथ और सुरक्षित होंगे ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ के प्रोडक्ट्स, उत्पादों की गुणवत्ता परीक्षण के लिए स्थापित की गई 5 नई प्रयोगशालाएं