पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश को दी पहली वंदे भारत की सौगात, देश की 11 वीं वंदे भारत की हैं कई खासियत!

01 Apr, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: आज प्रधानमंत्री मोदी ने मध्यप्रदेश को पहली और भारत को 11 वीं वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी। पीएम ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है। देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन भोपाल से दिल्ली के बीच चलेगी। बता दें, वंदे भारत ट्रेन को भारत में ही डिजाइन किया गया है। जो उत्कृष्ट यात्रा सुविधाओं से लैस है। वंदे भारत की कई खासियत हैं। वंदे भारत ट्रेन भारत की सबसे ज्यादा रफ्तार वाली ट्रेन है। महज 52 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने की क्षमता इस ट्रैन में है। वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है। ट्रेन में स्वाचालित दरवाजे हैं। वंदे भारत ट्रेन की कुर्सी को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है। ट्रेन में जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम,सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट है। ट्रेन में पॉवर बैकअप का इंतजाम है। यह ट्रैन सुरक्षा कवच से लैस है। बता दें, नई वंदे भारत ट्रेन में 2 कोच ऐसे है, जिससे पूरी तरह ट्रेन पर नजर रखी जा सकती है। वंदे भारत ट्रेन को किसी भी आपात स्थिती में ट्रेन को एक बटन दबाकर रोका जा सकता है। वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां पर लोगों को संबोधित करते हुए सबसे पहले इंदौर में हुए हादसे पर दुख जताया और मृतकों के परिजनों और घायलों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की।

ये भी पढ़े: केजरीवाल ने फिर से मांगी पीएम मोदी की डिग्री, पलटवार करते हुए बोले बीजेपी नेता- जब आदमी ज्यादा पी लेता है तो अपना मानसिक संतुलन खो बैठता है !

वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम ने इंदौर हादसे पर जताया दुख

Indore मंदिर हादसे में 35 की मौत, डूब रही मां के मुंह से मासूम ने निकाला  पानी; पैरों के पास तैर रही थी लाशें - 35 died in the Indore accident the

पीएम मोदी ने रामनवमी पर इंदौर में हुए हादसे पर भी दुःख जताते हुए कहा कि “सबसे पहले इंदौर मंदिर में रामनवमी को जो हादसा हुआ, मैं उसके प्रति अपना दुख व्यक्त करता हूं। इस हादसे में जो लोग असमय हमें छोड़ गए, उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं और उनके परिवारों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं। जो श्रद्धालु जख्मी हुए हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है, मैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।” 

पहले सिर्फ एक ही परिवार को प्रथम परिवार कहा जाता था – पीएम मोदी

MP ke vikas me kis tarah madadgar hogi vande bharat express train, PM Modi  ne samjhaya:एमपी के विकास में किस तरह मदद करेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, पीएम  मोदी ने बताया

पिछली सरकारी पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पहले सिर्फ एक ही परिवार को प्रथम परिवार कहा जाता था, जबकि अब देश का एक-एक परिवार प्रथम है। पीएम मोदी ने कहा कि उनके लिए एक ही परिवार के लोग महत्वपूर्ण हैं लेकिन मुझे और मेरी सरकार के लिए देश का प्रत्येक नागरिक प्राथमिक है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारें तुष्टिकरण में व्यस्त रहते थे, जबकि मेरा ध्यान संतुष्टीकरण पर रहता है।

यह ट्रेन भारत के विकास का प्रतीक है – पीएम मोदी

Vande Bharat Express:मध्यप्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, Pm  मोदी ने दिखाई हरी झंडी, Photos - Vande Bharat Express Pm Modi Flags Off  Bhopal Delhi Vande Bharat Express See

पीएम नरेंद्र मोदी ने भोपाल में वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद कहा है कि यह ट्रेन भारत के विकास का प्रतीक है। पीएम मोदी ने इस दौरान ट्रेन के अंदर बैठे लोगों से भी मुलाकात की है, यहां पर कुछ छात्र भी बैठे थे। जिनसे पीएम ने मुलाकात की। पीएम ने कहा कि पहले रेलवे में सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता था, लोग इतने तंग आ चुके थे कि उन्होंने शिकायत करना ही बंद कर दिया था लेकिन अब ऐसा नहीं है। इस व्यवस्था का सबसे ज्यादा लाभ महिलाओं को मिला है।

पहले की सरकारों ने ध्यान नहीं दिया नहीं तो रेलवे का विकास और बेहतर तरीके से हो सकता था – पीएम मोदी

Congress:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाई  कांग्रेस, जानें क्या आरोप लगाया? - Congress Moves Privilege Motion Against  Pm Narendra Modi ...

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा है कि पहले की सरकारों ने ध्यान नहीं दिया नहीं तो रेलवे का विकास और बेहतर तरीके से हो सकता था। पीएम ने अपने भाषण में भारतीय रेल को सामान्य परिवारों की रेल बताया है। उन्होंने कहा कि रेल पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित हुई है, पहले एक्सिडेंट की खबरें आती थीं लेकिन अब ऐसा नहीं है। इसके लिए मेड इन इंडिया का कवच बनाया जा रहा है।

deshhit newsMadhya PradeshPM Modivande bharat express

Editi By Deshhit News

News
More stories
केजरीवाल ने फिर से मांगी पीएम मोदी की डिग्री, पलटवार करते हुए बोले बीजेपी नेता- जब आदमी ज्यादा पी लेता है तो अपना मानसिक संतुलन खो बैठता है !
%d bloggers like this: