Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

PM मोदी ने हिमाचल में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, अब 3 घंटे में होंगे दिल्ली से चंडीगढ़

13 Oct, 2022
Employee
Share on :
pm modi in himachal 4th vande bharat train

इस ट्रेन के शुरू होने से अब दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच का सफर सिर्फ 3 घंटे में पूरा होगा. अभी दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच शताब्दी सुपरफास्ट एक्सप्रेस से यात्रा में करीब 3:30 घंटे का समय लगता है. नई वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रतिघंटा है, जो यात्रियों को दिल्ली से हिमाचल के अंब अंदौरा तक 5:30 घंटे में पहुंचा देगी.

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश (शिमला) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हिमाचल प्रदेश को चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी. उन्होंने देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन को ऊना के अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर राजधानी दिल्ली के लिए रवाना किया. इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर भी उपस्थित रहे.

pm modi to inaugurate fourth vande bharat express in himachal

इस ट्रेन के शुरू होने से अब दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच का सफर सिर्फ 3 घंटे में पूरा होगा. अभी दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच शताब्दी सुपरफास्ट एक्सप्रेस से यात्रा में करीब 3:30 घंटे का समय लगता है. नई वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रतिघंटा है, जो यात्रियों को दिल्ली से हिमाचल के अंब अंदौरा तक 5:30 घंटे में पहुंचा देगी. रेलवे द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी 6 दिन चलेगी.

इसका पड़ाव अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना में अंब अंदौरा होगा. इन स्टेशनों पर ट्रेन 2 मिनट के लिए रुकेगी. दिल्ली से सुबह 5:50 पर खुलने के बाद ट्रेन 10:34 बजे ऊना 11:05 बजे अपने गंतव्य अंब अंदौरा पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन अंब-अंदौरा से दोपहर 13:00 बजे खुलकर, शाम को 18:25 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

pm modi to inaugurate fourth vande bharat express in himachal

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है. इससे पहले नई दिल्ली से वाराणसी, नई दिल्ली से कटरा और गांधीनगर कैपिटल से मुंबई सेंट्रल के बीच 3 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें संचालित हो रही हैं. केंद्र सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर अगले साल 15 अगस्त तक 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने का लक्ष्य रखा है.

पिछली 3 ट्रेनों से खास है चौथी नई वंदे भारत एक्सप्रेस

fourth vande bharat express in himachal pradesh

नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पिछली 2 ट्रेनों के मुकाबले हल्की है और मात्र 52 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है. इस ट्रेन के शुरू होने से हिमचाल प्रदेश के ऊना क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. वहीं, पंजाब और हरियाणा के लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा. यह ट्रेन पुरी तरह से वातानुकुलित है, स्वचालित दरवाजे हैं. चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है.

ट्रेन में जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट हैं. इसमें पावर बैकअप की भी व्यवस्था है. यह ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है. नई वंदे भारत एक्सप्रेस में 2 कोच ऐसे हैं, जिनसे पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकेगी. सफर के दौरान यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करें, इसका पूरा ध्यान रखा गया है. इसमें पुश बटन स्टॉप की सुविधा भी दी गई है. किसी भी आपात स्थिति में ट्रेन को एक बटन दबाकर रोका जा सकता है

fourth vande bharat express in himachal pradesh

अगर सेम ट्रैक पर सामने से दूसरी ट्रेन आ जाती है, तो वंदे भारत 380 मीटर पहले खुद ही रुक जाएगी. नई वंदे भारत ट्रेन के दरवाजे और खिड़कियों में फायर सर्वाइवल केबल लगाए गए हैं. आग लगने की स्थिति में भी ट्रेन के दरवाजे और खिड़कियां आसानी से खुल सकेंगे और लोग सुरक्षित बाहर निकल पाएंगे. ट्रेन में 4 माइक और स्विच लगाए गए हैं.

किसी तरह की समस्या होने पर इनकी मदद से लोग अपनी सीट पर बैठे-बैठे लोको पायलट से बात कर सकेंगे. वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच पूरी तरह से बैक्टीरिया फ्री रहें इसका भी ध्यान रखा गया है. कोरोना वायरस को देखते हुए ट्रेन में इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे लोग इंफेक्शन से बचे रहें. ट्रेन के सभी कोच बैक्टीरिया फ्री एयर कंडीशनिंग में रहेंगे.

Edited By Deshhit News

News
More stories
सरस मेले जैसे आयोजनों को बताया ग्रामीण आर्थिकी एवं महिला सशक्तिकरण को मजबूती देने वाला