Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

6.1 तीव्रता वाले भूकंप के कारण हिली पाकिस्तान की धरती, अफगानिस्तान में तबाही से 155 लोगों की मौत

22 Jun, 2022
Sachin
Share on :

भूकंप ने अफगानिस्तान में भयंकर तबाही मचाई है. इस भूकंप में वहां लगभग 155 लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई है. भूकंप के ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किये गए हैं.

नई दिल्ली: देर रात दुनिया के कई देशों में भूकंप के झटके महसूस किए गए, इस भूकंप का सबसे ज्यादा प्रभाव पाकिस्तान से लेकर अफगानिस्तान और मलेशिया में देखा गया. वहीं, अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार अफगानिस्तान और पाकिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. यूएसजीएस के अनुसार बताया गया कि भूकंप का केंद्र दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 44 किलोमीटर दूर था. राहत की बात यह रही कि अभी तक किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की सूचना सामने नहीं आई है.

अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार अफगानिस्तान और पाकिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए

और यह भी पढ़ें- द्रौपदी मुर्मू होंगी राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार, संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद जेपी नड्डा ने किया एलान

भूकंप ने अफगानिस्तान में भयंकर तबाही मचाई है. इस भूकंप में वहां लगभग 155 लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई है. भूकंप के ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किये गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में था.

भूकंप की अधिकमत तीव्रता अबतक पूरी तरीके से तय नहीं हो पाई है. हालांकि रिक्टर स्केल पर 6.1 पर बताया गया है बताया जाता है कि तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक माना जाता है. अफगानिस्तान में आया भूकंप इससे कुछ ही कम तीव्रता वाला था.

मलेशिया के क्वालालंपुर में भी देर रात भूकंप के झटकों से लोग दहशत में आए गए. यहां भूकंप की तीव्रता 5.1 दर्ज की गई. राष्ट्रीय केंद्र भूकंप विज्ञान के अनुसार इसका केंद्र क्वालालंपुर से 561 किमी दूर दर्ज किया गया.

पाकिस्तान के कई शहरों में महसूस किए गए झटके

पाकिस्तान मीडिया ने इस्लामाबाद और देश के अन्य हिस्सों में हल्के तीव्रता के भूकंप की सूचना दी है. पाकिस्तान के एक ट्विटर यूजर ने कहा इस्लामाबाद में बड़े पैमाने पर भूकंप आया है! अल्लाह खैर! मुझे आशा है कि आप सभी सुरक्षित हैं! अल्लाह ताला हम सभी की रक्षा करें, आपको बता दें कि झटके लाहौर, मुल्तान, क्वेटा और पाकिस्तान के कई अन्य इलाकों में भी महसूस किए गए हैं और इसमें सबसे महत्त्वपूर्ण बात ये रही कि ये सारे शहर अधिक आबादी वाले हैं और यहाँ पर किसी के जान-माल की हानि नहीं हुई है. पिछले शुक्रवार को पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान समेत कई शहरों में 5.0 तीव्रता का भूकंप आया था. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकंद में भी झटके दर्ज किए गए हैं.

News
More stories
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर 100 करोड़ की मानहानि का मुकदमा दर्ज, असम की CM की पत्नी ने कराया केस दर्ज, जानिए पूरा मामला