G20 के निमंत्रण पत्र पर प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखने पर बिफरा विपक्ष

06 Sep, 2023
Head office
Share on :

INDIA vs BHARAT: जी20 डिनर को लेकर राष्ट्रपति भवन के निमंत्रण पत्र पर विपक्ष नाराज हो गया है. इस निमंत्रण पत्र में ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा है.

इसी हफ्ते राजधानी दिल्ली में जी20 सम्मेलन होने जा रहा है। इसी कड़ी में सम्मेलन के रात्रिभोज कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र भी दिए गए हैं। हालांकि, अब में निमंत्रण पत्र में ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखने पर राजनीति शुरू हो गई है। विपक्षी पार्टियां इसे लेकर सरकार पर निशाना साध रही हैं।

विपक्ष ने देश का नाम बदलने की कोशिश का आरोप लगाते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस ने कहा है कि राष्ट्रपति भवन ने 9 सितम्बर को जी20 डिनर के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्र में ‘प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया’ के बजाय ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ लिखा है.

 कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने लिखा, “अब संविधान का अनुच्छेद 1 पढ़ा जा सकेगा कि ‘भारत, जो इंडिया था, राज्यों का एक संघ होगा’. अब इस ‘राज्यों के संघ’ पर भी हमला हो रहा है.” उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, मोदी इतिहास को विकृत करना और ‘इंडिया’, जो कि भारत है, जो राज्यों का संघ है को विभाजित करना जारी रख सकते हैं, लेकिन हम विचलित नहीं होंगे.

राघव चड्ढा ने पूछा- इंडिया को कैसे हटा सकते?

आम आदमी पार्टी के निलंबित राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा बीजेपी का ये फैसला विरोधी दलों को चिढ़ाने वाला है. आप नेता ने कहा, “बीजेपी ‘इंडिया’ को कैसे हटा सकती है? देश किसी राजनीतिक दल का नहीं है. यह 135 करोड़ भारतीयों का है. हमारी राष्ट्रीय पहचान बीजेपी की निजी संपत्ति नहीं है, जिसे वह अपनी इच्छानुसार बदल सके.”

केजरीवाल ने कहा- देश के साथ गद्दारी

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, अगर किसी पार्टी का गठबंधन ‘INDIA’ बन जाता है तो वे (बीजेपी) देश का नाम बदल देंगे? देश 140 करोड़ लोगों का है, किसी एक पार्टी का नहीं. अगर कल INDIA गठबंधन का नाम बदलकर भारत रख लिया जाता तो क्या वे (बीजेपी) भारत का नाम भी बदल देंगे? बीजेपी के वोट कम ना हो जाएं, इसलिए वे ऐसा कर रहे हैं. यह देश के साथ गद्दारी है.

प्रमोद तिवारी बोले- इंडिया से सहम गई बीजेपी

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा, “इंडिया’ शब्द से ये सहम गए हैं. क्या वे इस हद तक चले जाएंगे कि वे संविधान बदल देंगे? संविधान में लिखा है, ‘इंडिया दैट इज़ भारत’… बीजेपी के अंदर का डर मोदी जी का भय दिखाता है. इधर INDIA का गठन हुआ उधर बीजेपी का बोरिया बिस्तर समेटना शुरू हुआ. आप ‘इंडिया’ शब्द को धरती से नहीं मिटा सकते. हमें अपने भारत और इंडिया पर गर्व है.”

क्या हुआ कि उन्हें इंडिया नाम बदलना पड़ा?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने निमंत्रण पत्र पर प्रेसीडेंट ऑफ भारत लिखने पर कहा, आज तो उन्होंने(बीजेपी) ‘इंडिया’ का नाम बदल दिया. राष्ट्रपति ने G20 शिखर सम्मेलन रात्रिभोज के लिए जो निमंत्रण भेजा है, उसमें भारत लिखा है. अंग्रेजी में हम ‘इंडिया’ और ‘इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन’ कहते हैं और हिंदी में भारत का संविधान कहते हैं. इसमें नया क्या है? ‘इंडिया’ नाम तो दुनिया जानती है. अचानक ऐसा क्या हुआ कि उन्हें देश का नाम बदलना पड़ा?”

पीएम मोदी को इंडिया से दिक्कत

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने एएनआई से कहा, PM मोदी को ‘इंडिया’ शब्द से दिक्कत हो गई है और वे बदलकर भारत कर रहे हैं. मोदी जी आप पर पूरा विश्व हंस रहा है. आप हमसे, हमारे नेतृत्व, हमारी विचारधारा से नफरत करते हैं, हमें कोई दिक्कत नहीं, लेकिन इंडिया, भारतीयों से नफरत मत करिए.

News
More stories
कॉलेज एजुकेशन में वैकेंसी, कल से आवेदन, 5 अक्टूबर है आखिरी तारीख