6 हजार नहीं किसानों के खाते में ट्रांसफर हो रहे 12 हजार, मिल रहा इस योजना का भी लाभ

09 Dec, 2023
Head office
Share on :

दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल आर्थिक मदद दी जाती है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं. किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन-तीन किस्तों में दी जाती है. फिलहाल, किसानों के खाते में अब तक 15 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. बता दें कुछ राज्यों में किसानों को 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिल रही है. इसके पीछे की वजह हम आपको बताएंगे.

महाराष्ट्र के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये पहले की तरह मिलते रह हैं. साथ ही नमो शेतकारी सम्मान निधि योजना के तहत भी 6 हजार रुपये मिल रहे हैं. कुल मिलाकर महाराष्ट्र में किसानों को सालाना 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है.

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए. साथ ही किसानों के पास अपना खुद की जमीन होनी चाहिए. आवेदक किसान को महाराष्ट्र के कृषि विभाग में रजिस्टर्ड होना चाहिए. इसके अलावा आवेदक किसान का बैंक खाता होना अनिवार्य है जो कि आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

महाराष्ट्र के अलावा मध्य प्रदेश में किसानों को पीएम किसान योजना के अलावा किसान कल्याण स्कीम के तहत भी 4 हजार रुपये मिलते हैं. हालांकि, शिवराज सिंह चौहान ने ये राशि 4 हजार से 6 हजार रुपये करने की घोषणा की थी. अगली किस्त से किसानों को 4 की जगह 6 हजार रुपये मिलने लगेंगे. कुल मिलाकर मध्य प्रदेश के किसानों को भी 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी.

News
More stories
मुख्यमंत्री धामी ने भाजपा कार्यालय, देहरादून पहुंचकर पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता मोहन सिंह रावत 'गांववासी' के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी।
%d bloggers like this: