एनसीडब्ल्यू ने राजनीति में महिलाओं के लिए अखिल भारतीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम ‘शी इज ए चेंजमेकर’ किया शुरू

07 Dec, 2021
Head office
Share on :

जमीनी स्तर की महिला राजनीतिक नेताओं के नेतृत्व कौशल में सुधार करने के लिए, राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने आज ग्राम पंचायतों से लेकर संसद सदस्यों और राष्ट्रीय/राज्य राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों औरराजनीतिक कार्यकर्ताओं सहित सभी स्तरों पर महिला प्रतिनिधियों के लिए एक अखिल भारतीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम ‘शी इज ए चेंजमेकर’ (वह एक नवप्रवर्तक)शुरू किया। क्षमता निर्माण कार्यक्रम क्षेत्रवार प्रशिक्षण संस्थानों के सहयोग से किया जाएगा, जिसका उद्देश्य महिला राजनीतिक नेताओं की क्षमता निर्माण करना और उनके निर्णय लेने और संवाद संबंधी कौशल, जिसमें भाषण, लेखन आदि शामिल हैं, में सुधार करना है।

रंभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी, ठाणे, महाराष्ट्र के सहयोग से आज ‘शी इज ए चेंजमेकर’ श्रृंखला के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आधिकारिक शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्षा रेखा शर्मा ने किया। नगर निगम में महिलाओं के लिए तीन दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन 7 से 9 दिसंबर तक किया जाएगा। कार्यक्रम की शुरुआत में, रेखा शर्मा ने कहा कि राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना समय की आवश्यकता है और आयोग उन्‍हें संसद पहुंचाने की यात्रा में उनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा मानना है कि इस कार्यक्रम से हर उस महिला को फायदा होगा जो राजनीति में अपनी पहचान बनाना चाहती है और उसे राजनीति में अपना सही स्थान दिलाने में मदद करेगी। रेखा शर्मा ने कहा, मुझे उम्मीद है कि ‘शी इज ए चेंजमेकर’ परियोजना उन महिलाओं के जीवन में एक नई शुरुआत का प्रतीक होगी जो समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए दृढ़ हैं।”

News
More stories
कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में शामिल करने के लिए यूपीएससी ने 10 संयुक्त सचिवों सहित 38 उम्मीदवारों की नियुक्ति को दी मंजूरी
%d bloggers like this: