नग्गी युद्धः विजय दिवस नग्गी हाफ मैराथन 24 दिसम्बर को रामलीला मैदान से प्रातः 6 बजे आरंभ होगी

21 Dec, 2023
Head office
Share on :

श्रीगंगानगर, 21 दिसम्बर। नग्गी युद्ध विजय दिवस समारोह के उपलक्ष में श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय पर 24 दिसंबर 2023 को नग्गी हाफ मैराथन का आयोजन किया जाएगा, जो रामलीला मैदान श्रीगंगानगर से प्रातः 6 बजे आरंभ होगी। 
भारतीय सेना के मेजर श्री सीमांत मित्र ने बताया कि नग्गी युद्ध में शहीद हुए वीर जवानों की शहादत को याद करते हुए भारतीय सेना के सुदर्शन चक्र डिवीजन द्वारा प्रत्येक वर्ष नग्गी युद्ध विजय दिवस समारोह का आयोजन किया जाता है। 
इसके तहत नग्गी शहीदों के नाम नग्गी हाफ मैराथन का आयोजन 24 दिसम्बर 2023 को श्रीगंगानगर स्थित रामलीला मैदान में प्रातः 6 बजे होगा। उन्होंने बताया कि प्रतिभागी 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर व 5 किलोमीटर की प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकते हैं। इस मैराथन में पुरुष और महिलायें दोनों ही भाग ले सकते हैं। तीनों प्रतिस्पर्धाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तीन-तीन प्रतिभागियों को नगद पुरस्कार, मैडल प्रदान किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि भारत-पाक सैनिकों के बीच लड़ी गई लड़ाईयों में शुमार ‘‘नग्गी की लड़ाई‘‘ जिसमें युद्ध विराम के दस दिनों के बाद 26-27 दिसम्बर को पाकिस्तानी सैनिकों ने अनुचित तरीके से घुसपैठ कर भारतीय सीमा क्षेत्र के अंतर्गत नग्गी गाँव के उत्तर-पश्चिम स्थित रेत के टीलों पर अपना कब्जा जमा लिया था।
उन्होंने बताया कि सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण जमीन के ऊपर दुश्मन द्वारा कब्जे में लिये गये इलाके को दोबारा अपने कब्जे में लेने के लिए भारतीय सेना ने साहसिक कदम उठाते हुए 28 दिसम्बर 1971 को पाक सैनिकों से लड़कर इलाके को वापस अपने कब्जे में ले लिया।
उन्होंने बताया कि इस वीरतापूर्ण एवं साहसिक कार्यवाही में हमारे भारतीय सेना के तीन अधिकारी एवं अट्ठारह बहादुर जवानों ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए अपने प्राणों की आहुति दी। 

News
More stories
Rajasthan: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पूर्व CM अशोक गहलोत से की शिष्टाचार मुलाकात
%d bloggers like this: