हेमंत सोरेन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच: ईडी ने कांग्रेस सांसद धीरज साहू को तलब किया

08 Feb, 2024
Head office
Share on :

आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है, जिसमें केंद्रीय एजेंसी ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था।

64 वर्षीय साहू उस समय चर्चा में थे, जब दिसंबर में आयकर विभाग ने ओडिशा स्थित बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ छापेमारी के दौरान 351.8 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे, जो अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है। लिमिटेड (बीडीपीएल), कांग्रेस विधायक के परिवार द्वारा प्रचारित।

सूत्रों ने कहा कि ईडी सोरेन के साथ उनके कथित संबंधों और एक बीएमडब्ल्यू एसयूवी के संबंध में साहू से पूछताछ करना और उनका बयान दर्ज करना चाहती है, जिसे एजेंसी ने कुछ समय पहले दिल्ली में झामुमो नेता के घर से जब्त किया था।

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने बुधवार को गुरुग्राम के करदारपुर गांव में उस परिसर पर छापा मारा, जिसके पते पर यह हरियाणा नंबर प्लेट वाली एसयूवी पंजीकृत थी। इसी मामले में बुधवार को कोलकाता में भी दो ठिकानों पर तलाशी ली गयी.

ईडी को संदेह है कि यह वाहन कथित तौर पर किसी “बेनामी” तरीके से साहू से जुड़ा हुआ है।

48 वर्षीय सोरेन को कथित अवैध भूमि अधिग्रहण और कब्जे के मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 31 जनवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था।

उस दिन औपचारिक रूप से गिरफ्तार होने से पहले सोरेन ने झारखंड के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। वह फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं.

News
More stories
New Delhi: लोकसभा में भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र रखेंगी वित्त मंत्री सीतारमण