Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

LPG Price Hike: जनता पर फिर पड़ी महंगाई की मार, घरेलू गैस सिलेंडर हुआ महंगा, जानें नई कीमत

06 Jul, 2022
Sachin
Share on :

कई सालों बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़े हैं और कमर्शियल के दाम घटे हैं. गौरतलब है कि कमर्शियल सिलेंडर पर जहां अभी हाली ही में 198 रुपए घटाए थे, वहीं, आज फिर इसमें लगभग नौ रुपये की कटौती हुई है.

नई दिल्ली: पिछले दिनों कमर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम घटे थे लेकिन इसबार घरेलू गैस सिलेंडरों पर महंगाई की मार पड़ी है. बताया जा रहा है कि गैस वितरण कंपनियों ने बुधवार की सुबह घरेलु गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. लेकिन एक हफ्ते के अन्दर ही कमर्शियल सिलेंडरों पर फिर राहत मिली है. इंडियन ऑयल के ताजा आंकड़ों के अनुसार, नॉन-सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एक सिलेंडर पर अब आपको 50 रुपये ज्यादा देने होंगे. राजधानी दिल्ली में अब एक 14 किलो के सिलेंडर की कीमत 1003 रुपये से बढ़कर 1053 रुपये हो गई है.     

सस्‍ता हुआ कमर्शियल सिलेंडर

कई सालों बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़े हैं और कमर्शियल के दाम घटे हैं. गौरतलब है कि कमर्शियल सिलेंडर पर जहां अभी हाली ही में 198 रुपए घटाए थे, वहीं, आज फिर इसमें लगभग नौ रुपये की कटौती हुई है. दिल्ली में अब एक 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,012 रुपये हो गई है. इसके पहले इसकी कीमत 2,022 रुपये थी.   

दूसरे शहरों में क्या है नई कीमत

अगर हम दिल्ली के आलावा और महानगरों की बात करें तो कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमत बढ़कर 1079 रुपए हो गई है. वहीं, मुंबई में घरेलू गैस सिलिंडर की कीमत 1052.50 रुपए कर दी गई है और चेन्नई में गैस सिलिंडर की कीमत 1068.50 रुपए हो गई है. आपको बता दें कि ये नॉन सब्सिडाइज गैस सिलिंडर की कीमत में इजाफा किया गया है.

महानगरों में घरेलु गैस सिलिंडर की नई कीमत

और यह भी पढ़ें- भारत सरकार से टकराव के बीच कोर्ट में पहुंचा Twitter, कहा अभिव्यक्ति की आजादी का उल्लंघन

नया रसोई गैस कनेक्‍शन भी हुआ महंगा

पिछले महीने जून में खबर सामने आई थी कि नया रसोई गैस कनेक्‍शन भी महंगा हो गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू गैस के नए कनेक्शन की कीमतों में जबर्दस्त इजाफा किया था. जिसके बाद नए ग्राहकों को गैस कनेक्शन लेने के लिए 2200 रुपए चुकाने थे. पहले यही कीमत 1450 रुपये थी.    

200 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर की सब्‍सिडी

प‍िछले द‍िनों सरकार ने जनता को महंगाई से राहत देने के ल‍िए उज्जवला योजना के तहत 200 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर की सब्‍सिडी देने का ऐलान क‍िया था. आपको मालूम हो कि यह सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर तक ही मिलेगी. सरकार के इस कदम से 9 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को फायदा हुआ है.

Edited By: Deshhit News

News
More stories
भारत सरकार से टकराव के बीच कोर्ट में पहुंचा Twitter, कहा अभिव्यक्ति की आजादी का उल्लंघन